×

Corona Update: कोरोना ने तोड़ा 7 महीने का रिकॉर्ड, इन राज्यों में चौथे लहर का खतरा बढ़ा, सन्नाटे में स्वास्थ्य मंत्रालय

Corona Update: मंगलवार को कोरोना वायरस के 7830 नए मामले देशभर में दर्ज किए गए। इस दौरान 14 लोगों की जान भी गई। इससे पहले पिछले साल 31 अगस्त को 7946 नए केस मिले थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 April 2023 12:21 PM GMT (Updated on: 12 April 2023 1:00 PM GMT)
Corona Update: कोरोना ने तोड़ा 7 महीने का रिकॉर्ड, इन राज्यों में चौथे लहर का खतरा बढ़ा, सन्नाटे में स्वास्थ्य मंत्रालय
X
Coronavirus in india (photo: social media )

Corona Update: भारत में कोरोना संक्रमण एकबार फिर बेकाबू होता नजर आ रहा है। पिछले 24 घंटे में सामने आए नए मामलों ने 7 महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मंगलवार को कोरोना वायरस के 7830 नए मामले देशभर में दर्ज किए गए। इस दौरान 14 लोगों की जान भी गई। इससे पहले पिछले साल 31 अगस्त को 7946 नए केस मिले थे। नए मामले सामने आने के बाद देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 40 हजार के पार पहुंच गई है।

कोरोना संक्रमण के दर में भी बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को ये दर 2.88 प्रतिशत थी, वहीं आज 3.65 फीसदी रिकॉर्ड की गई है। साप्ताहिक संक्रमण दर भी मंगलवार के 3.81 फीसदी के मुकाबले बुधवार को बढ़कर 3.83 प्रतिशत हो गई है। 14 नई मौतों के साथ मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5,31,016 हो गया है।

लोगों में बढ़ रहा खौफ

मालूम हो कि सोमवार को कोरोना के 5676 मामले सामने आए थे। ऐसे में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में आए उछाल ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। लोगों के जेहन में एकबार फिर कोरोना की पिछली लहरों में मची तबाही की यादें ताजा होने लगी हैं। लोग इस बात से चिंतित हैं कि कोरोना के रोजाना मामलों में रिकॉर्ड इजाफा कहीं चौथी लहर की आहट तो नहीं।

हालांकि, स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों से न घबराने की अपील कर रहा है। लेकिन नए मामलों के साथ मृतकों के आंकड़े ने आम लोगों की बेचैनी बढ़ा दी है। नए मामलों में भारी इजाफे के बावजूद सार्वजनिक स्थानों पर लापरवाही साफ तौर पर नजर आ रही है। अभी भी बड़ी संख्या में लोग बिना मास्क के यात्राएं कर रहे हैं। सरकार भी कोरोना गाइडलाइन के पालन को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रही है।

इन राज्यों में चौथे लहर का खतरा बढ़ा !

देश के कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण सबसे तेजी से फैल रहा है। इनमें केरल, दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्य है। ध्यान रहे कि ये वहीं राज्य हैं, जिन्होंने पूर्व की लहरों में भी भयानक तबाही को झेला है। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, केरल में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 761 नए मामले दर्ज किए गए थे। इसके बाद दिल्ली में 538, हरियाणा में 221, छत्तीसगढ़ में 216 जबकि महाराष्ट्र में 208 नए केस रिकॉर्ड किए गए।

केरल के बाद दिल्ली और महाराष्ट्र दो राज्य हैं, जहां मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मंगलवार को दिल्ली में 980 और महाराष्ट्र में 919 नए मरीज मिले थे। इन राज्यों में नए मामलों में बढ़ोतरी काफी चिंताजनक है। देश में चौथे लहर की शुरूआत क्या इन राज्यों से होगी, ये अगले कुछ दिनों में स्पष्ट हो जाएगा।

यूपी में भी बढ़ी रफ्तार

उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के नए मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पिछले 24 घंटे में 446 नए केस सामने आए हैं। जिसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1791 हो गई है। सबसे अधिक नए मामले (97)राजधानी लखनऊ में मिले हैं। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा (69) और गाजियाबाद (50) का नंबर आता है।

मंगलवार को प्रदेश की सरकारी अस्पतालों की स्थिति परखने के लिए मॉक ड्रिल किया गया था। इस दौरान डिप्टी सीएम सह स्वास्थ्य मंत्री ने सभी तैयारी पूरी होने का दावा किया पर संक्रमण में तेजी अभी भी जारी है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story