×

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोरोना वायरस का मामला, याचिका दायर कर की गई ये बड़ी मांग

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल करके केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग की गई है कि वह सुनिश्चित करे कि कोरोना टेस्ट की सुविधा सभी नागरिकों के लिए मुफ्त हो, चाहे वह प्राइवेट लैब हो या फिर सरकारी।

Aditya Mishra
Published on: 31 March 2020 11:32 AM GMT
सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोरोना वायरस का मामला, याचिका दायर कर की गई ये बड़ी मांग
X

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल करके केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग की गई है कि वह सुनिश्चित करे कि कोरोना टेस्ट की सुविधा सभी नागरिकों के लिए मुफ्त हो, चाहे वह प्राइवेट लैब हो या फिर सरकारी।

वहीं सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कि 22 लाख 88 हजार से अधिक लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। ये जरूरतमंद व्यक्ति, प्रवासी और दिहाड़ी मजदूर हैं। उन्हें आश्रयों में रखा गया है। उन्होंने आगे कहा कि लॉकडाउन की वजह से पैनिक का हल निकालने के लिए परामर्श प्रदान करने पर विचार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस से बचने के लिए डॉक्टर ने खाई दवा, हुई मौत, मचा हंगामा

याचिका दायर कर सुप्रीम कोर्ट से की गई ये मांग

बता दें कि इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर गरीब लोगों के लिए मेडिकल सुविधा, खाने-पीने की व्यवस्था, राहत शिविर को लेकर सरकारों को दिशा-निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि वर्तमान में गरीब ही नहीं बल्कि देश के मध्य वर्ग के जो कि करदाता है वो भी प्रभावित हुए हैं।

कोरोना लॉकडाउन के बाद शहरों में काम करने वाले गरीब और पैदल ही अपने गांव और शहर की ओर निकल रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर में इनसी संख्या हजारों में हैं जो कि पैदल ही अपने घर के लिए निकल गए हैं। घर वापस जा रहे लोगों की माने तो इनके सामने सबसे बड़ी समस्या खाने और रहने की है। क्योंकि लॉकडाउन की वजह से कंपनियों में काम ठप हो गया है।

अब इनके पास न तो खाने के लिए पैसे हैं और न ही रहने के लिए, ऐसे में इनके पास घर जाने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा है। हालांकि राज्य सरकारें इनकी मदद के लिए आगे आईं हैं। कई जगहों पर राहत शिविर भी तैयार किए जा रहे हैं।

ये महिला है कोरोना वायरस की पहली मरीज, सुनाई आपबीती,जानकर दंग रह जाएंगे

भारत में कोरोना वायरस के मामले

अगर देशभर में कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो यह आंकड़ा 1251 पहुंच गया है। देश में कोरोना वायरस के कुल 1251 मामलों में से 1117 केस एक्टिव हैं और 101 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं।

वहीं इस खतरनाक वायरस से 32 लोगों की जान जा चुकी है। महाराष्ट्र जहां 231 मामलों के साथ इस तालिका में टॉप पर है, वहीं केरल में पॉजिटिव केसों की संख्या 222 हो गई है।

आज जी-20 के वित्त मंत्री कोरोना वायरस संकट का मुकाबला करने की रणनीति पर वर्चुअल वार्ता करेंगे

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story