×

कोरोना से जंग में बढ़ा भरोसा, 93.5 फीसदी लोग बोले- मोदी है तो मुमकिन है

कोरोना से जंग जीतने के लिए घोषित लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति देश के लोगों का भरोसा लगातार बढ़ रहा है। देश के 93.5 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी सरकार कोरोना संकट से प्रभावी तरीके से निपट रही है।

Dharmendra kumar
Published on: 23 April 2020 3:56 PM GMT
कोरोना से जंग में बढ़ा भरोसा, 93.5 फीसदी लोग बोले- मोदी है तो मुमकिन है
X

नई दिल्ली: कोरोना से जंग जीतने के लिए घोषित लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति देश के लोगों का भरोसा लगातार बढ़ रहा है। देश के 93.5 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी सरकार कोरोना संकट से प्रभावी तरीके से निपट रही है। लॉकडाउन के पहले दिन 76.8 फीसदी लोग कोरोना संकट से निपटने के मोदी सरकार के तौर तरीके से सहमत थे। इससे पता चलता है कि लॉकडाउन से जंग आगे बढ़ने के साथ ही इस जंग को जीतने की दिशा में मोदी सरकार के प्रति लोगों के भरोसे में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यह खुलासा आईएएनएस-सी वोटर के एक सर्वे में हुआ है।

मोदी की अपील पर सकारात्मक प्रतिक्रिया

कोरोना से जंग जीतने के लिए पीएम मोदी चार बार राष्ट्र के लोगों को संबोधित कर चुके हैं। हर बार उनकी अपील पर लोगों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाई है। पहली बार जब उन्होंने 22 मार्च को ताली और खाली बजाने का आह्वान किया था तो बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे कस्बों और गांवों में भी लोगों ने घरों के बाहर खड़े होकर ताली, थाली, घंटी और शंख बजाकर कोरोना के खिलाफ जंग में एकजुटता जताई थी।

यह भी पढ़ें...कोरोना संकट: अधिकारियों की पत्नियां कर रही हैं ऐसा काम, आप भी करेंगे तारीफ

फिर 5 अप्रैल को जब पीएम मोदी ने रात नौ बजे 9 मिनट के लिए घरों की बत्तियां बंद कर मोमबत्ती, टॉर्च, दिया या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाने की अपील की थी तो पूरा देश दीपों से जगमगा उठा था। इससे साफ है कि कोरोना से जंग में पूरा देश पीएम मोदी के साथ एकजुट होकर खड़ा है।

लगातार बढ़ रहा लोगों का भरोसा

अब आईएएनएस-सी वोटर के ट्रैकर के मुताबिक लॉकडाउन के पहले दिन 76.8 फीसदी लोगों को मोदी सरकार पर भरोसा था, लेकिन अब इसमें काफी बढ़ोतरी हो गई है। 21 अप्रैल तक 93.5 फीसदी देशवासियों को मोदी सरकार के प्रति भरोसा है। इन सभी का मानना है कि सरकार कोरोना से जंग जीतने की दिशा में सही कदम उठा रही है और इस संकट से प्रभावी तरीके से निपटा जा रहा है।

यह भी पढ़ें...दिल्ली: एक ही गली में मिले 46 कोरोना मरीज, मचा हड़कंप, इलाके को किया सील

सर्वे में पूछा गया यह सवाल

इस सर्वे में एक ही बात लोगों के सामने रखी गई थी और वह बात थी कि मुझे लगता है कि सरकार कोरोना वायरस के संकट से अच्छी तरह से निपट रही है। 16 मार्च को 75.8 फीसदी लोगों को मोदी सरकार पर भरोसा था, लेकिन लॉकडाउन घोषित होने के साथ ही देशवासियों का भरोसा मोदी सरकार के प्रति लगातार बढ़ता जा रहा है।

एक दिन में बढ़ा इतना ज्यादा भरोसा

इस सर्वे से पता चलता है कि 31 मार्च को 79.4 फीसदी लोगों को सरकार के कामकाज पर भरोसा था, लेकिन एक दिन बाद ही एक अप्रैल को भरोसा करने वालों का प्रतिशत बढ़कर 89.9 फीसदी हो गया। इससे साफ है कि एक दिन में ही मोदी सरकार पर भरोसा करने वालों की संख्या में 10.5 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हुआ। अमेरिकी सर्वे कंपनी मॉर्निंग पोस्ट का भी कहना है कि मोदी सरकार इस संकट से प्रभावी तरीके से निपट रही है और उनकी अप्रूवल रेटिंग 68 है जो किसी भी अन्य राष्ट्र प्रमुख से काफी ज्यादा है।

यह भी पढ़ें...न्यायमूर्ति ने बनाया रिकार्ड, सबसे अधिक फैसला कर नया कीर्तिमान किया स्थापित

मोदी को सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र प्रमुख बताया

इससे पहले अमेरिकी सर्वे कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने इस संकट से निपटने में मोदी की भूमिका की सराहना करते हुए उन्हें वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र प्रमुख घोषित किया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट के जरिए देशवासियों को यह जानकारी दी थी। शाह का कहना है कि सच्चाई पूरे दुनिया के सामने है। कोरोना संकट से निपटने के मोदी सरकार के उपायों और तौर-तरीकों की पूरी दुनिया में सराहना की जा रही है। वे चुनौतीपूर्ण समय में वैश्विक समुदाय की जिस तरीके से मदद कर रहे हैं, उससे पीएम मोदी के प्रति लोगों का भरोसा बढ़ा है। इसी कारण लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...कोरोना के आनुवांशिक तत्वों की जानकारी से जल्द होगा खत्म, आसान होगा इलाज

गेट्स ने भी की मोदी की सराहना

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मोदी सरकार के फैसलों से पूरी तरह संतुष्ट हैं और उन्होंने मोदी सरकार के कामकाज की सराहना की है। पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में गेट्स का कहना है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आप की सरकार ने डिजिटल क्षमताओं का पूरा इस्तेमाल किया। गेट्स ने भारत में लॉकडाउन के मोदी के फैसले को भी सही कदम बताया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story