×

कोरोना से बेकाबू हो रहे हालात! गृह मंत्री अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। राजधानी में कोरोना मरीज की संख्या 41 हजार के पार हो गई है। इस जानलेवा बीमारी ने 1300 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है।

Dharmendra kumar
Published on: 15 Jun 2020 4:12 AM GMT
कोरोना से बेकाबू हो रहे हालात! गृह मंत्री अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
X

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। राजधानी में कोरोना मरीज की संख्या 41 हजार के पार हो गई है। इस जानलेवा बीमारी ने 1300 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं जिसकी वजह से केंद्र और राज्य सरकार की चिंता बढ़ गई है। बेकाबू हो रहे है हालात पर काबू पाने के लिए बैठकों का दौर चल रहा है।

दिल्ली में कोरोना से निपटने को लेकर सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक सुबह 11 से शुरू होगी। इसमें दिल्ली के बीजेपी, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बीएसपी के अध्यक्ष हिस्सा लेंगे। इससे पहले दिल्ली में कोरोना पर काबू पाने के लिए गृहमंत्री ने रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक की थी।

इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को ही शाम 5 बजे नगर निगम के मेयर और अधिकारियों के साथ बैठक की। कोरोना से लड़ने को लेकर बातचीत की। इस बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी शामिल हुए। बैठक में दिल्ली में कोरोना से निपटने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया।

यह भी पढ़ें...रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी IRS अफसर ने दी जान, सता रहा था इस बात का डर

दिल्ली को मिलेंगे ट्रेनों के 500 आइसोलेशन कोच

दिल्ली में बेड की कमी को देखथे हुए दिल्ली को ट्रेनों के 500 आइसोलेशन कोच दिए जाएंगे। इससे 8000 बेड मिल जाएंगे। साथ ही दिल्ली में 2 दिन में कोरोना टेस्ट दोगुना और 6 दिन में तीन गुना हो जाएगा। दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में कॉन्टैक्ट मैपिंग अच्छे से हो, इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे कराया जाएगा।

कॉन्टैक्ट मैपिंग की रिपोर्ट एक सप्ताह में अंदर आ जाएगी। इसके साथ ही वहां हर व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराया जाएगा, ताकि अच्छे से मॉनिटरिंग हो।

यह भी पढ़ें...UP के इस जिले में एक दिन में आए इतने कोरोना केस, अधिकारियों के उड़े होश

वरिष्ठ डॉक्टर्स की कमेटी बनाने का फैसला

केंद्र सरकार ने एम्स में टेलिफोनिक गाइडेंस के लिए वरिष्ठ डॉक्टर्स की एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया है, जिसका हेल्पलाइन नंबर सोमवार को जारी कर दिया जाएगा। दिल्ली के छोटे अस्पतालों तक कोरोना के लिए सही जानकारी और दिशा निर्देश देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

यह भी पढ़ें...कोरोना की सुनामी: इस महीने मचेगी ऐसी तबाही, बेड-वेंटिलेटर्स तक नहीं होंगे नसीब

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। दिल्ली में एक दिन में 2224 नए मरीज मिले हैं और 56 लोगों की जान चली गई है। महामारी की चपेट में आकर अब तक 1327 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना संक्रमण के मामलों में महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद दिल्ली का तीसरा स्थान है। दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 41,182 पहुंच गई है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story