×

इन राज्यों में कोरोना से मचा हाहाकार: सरकार ने जारी की एडवाइजरी, भेजी गईं टीमें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और कर्नाटक ने नए मामलों में अधिकतम वृद्धि दिखाई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि  'अकेले महाराष्ट्र में मामलों की संख्या के मामले में 16,012 कोरोना केस की साप्ताहिक वृद्धि हुई।

SK Gautam
Published on: 4 March 2021 8:13 AM GMT
इन राज्यों में कोरोना से मचा हाहाकार: सरकार ने जारी की एडवाइजरी, भेजी गईं टीमें
X
इन राज्यों में कोरोना से मचा हाहाकार: सरकार ने जारी की एडवाइजरी, भेजी गईं टीमें

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को देश के महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात राज्यों में भारी संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जो आंकड़े जारी किये हैं उसको देखते हुए पता चलता है कि संक्रमण के मामलों में लगभग 86 प्रतिशत मामले इन 6 राज्यों से हैं। बुधवार को देश भर में कम से कम 14,989 मामले दर्ज किए गए। इनमें से महाराष्ट्र में 7,863 मामले हैं, जबकि केरल में 2,938 मामले हैं, इसके बाद पंजाब में 729 मामले हैं।

इन राज्यों में कोरोना के नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और कर्नाटक ने नए मामलों में अधिकतम वृद्धि दिखाई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 'अकेले महाराष्ट्र में मामलों की संख्या के मामले में 16,012 कोरोना केस की साप्ताहिक वृद्धि हुई। प्रतिशत के आधार पर पंजाब में साप्ताहिक वृद्धि ज्यादा हुई।'

corona vaccinatin-3

अधिकारियों की सहायता के लिए इन राज्यों में टीमें रवाना

केंद्र ने स्थिति के प्रबंधन में स्थानीय अधिकारियों की सहायता के लिए इन राज्यों में टीमों को रवाना किया है। केंद्रीय टीमें भी एकाएक ज्यादा आ रहे मामलों का कारण जानने की कोशिश कर रही हैं और शुरुआती जांच के अनुसार अनुसार परीक्षण गिरावट मामलों की बढ़ती संख्या के पीछे हो सकती है।

union health minister

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय टीमों को महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और जम्मू और कश्मीर में भेजा गया है।

ये भी देखें: ताजमहल में नहीं मिला बम, धमकी देने वाला युवक अरेस्ट, पूछताछ में उगला बड़ा राज

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 'राज्यों / संघ शासित प्रदेशों को कोविड -19 के प्रसार को सीमित करने निरंतर सतर्कता बनाए रखने की सलाह दी गई है। प्रभावी परीक्षण, व्यापक ट्रैकिंग, पॉजिटिव पाये गये मामलों के तुरंत आइसोलेशन पर जोर देने के निर्देश दिये गये हैं।

corona vaccinatin-2

वैक्सीनेशन की संख्या पहुंची 1.63 करोड़ पार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि देश में COVID-19 वैक्सीनेशन की संख्या 1.63 करोड़ को पार कर गई है। देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण के साथ शुरू किया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए यह 2 फरवरी से शुरू हुआ था।

ये भी देखें: गोरखपुरः सीएम योगी मिले मंत्री सदानंद गौड़ा से, खाद कारखाने के उद्घाटन पर चर्चा

टीकाकरण का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू हो चुका है जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए यह अभियान चलाया गया है। मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को शाम 7 बजे तक अंतिम रिपोर्ट के अनुसार कुल 1,63,14,485 वैक्सीन खुराक दी गई हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story