×

Coronavirus: देश में स्पीड से बढ़ रहा कोरोना, 3.39% पहुंचा पॉजिटिविटी रेट, केंद्र ने कहा- हमें सतर्क रहना होगा

Coronavirus in India: देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना पॉजिटिविटी रेट 3.39 फीसदी पहुंच गया है। देश में संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,943 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से सतर्कता बरतने और Covid-19 नियमों के पालन का निर्देश दिया है। .

Aman Kumar Singh
Published on: 7 April 2023 7:39 PM GMT
Coronavirus: देश में स्पीड से बढ़ रहा कोरोना, 3.39% पहुंचा पॉजिटिविटी रेट, केंद्र ने कहा- हमें सतर्क रहना होगा
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Coronavirus In India: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों से सरकार सकते में है। लोगों के मन में भय व्याप्त है। देशवासियों के दिलो-दिमाग पर कोरोना की पिछली यादों और बुरे अनुभवों का साया फिर मंडराने लगा है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने शुक्रवार (07 अप्रैल) को बैठक की। कोविड कोरोना संक्रमण में वृद्धि के बीच आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान, कोविड टेस्टिंग (Covid Testing) एवं जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के साथ Covid- 19 नियमों के पालन का प्रसार बढ़ाने पर चर्चा की।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) के 6 अप्रैल की कोरोना रिपोर्ट के अनुसार, बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 6,050 नए मामले सामने आए हैं। ये आंकड़े बीते 203 दिन में सबसे अधिक हैं। देश में इस वक़्त एक्टिव मामलों की संख्या 28,303 हो गई है। इससे पहले, देश में पिछले साल 16 सितंबर को कोरोना संक्रमण के 6,298 दैनिक मामले सामने आए थे। भारत में में संक्रमण की दैनिक दर 3.39 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 3.02 फीसद है। देश में वर्तमान संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4,47,45,104 हो गई है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 07 अप्रैल को जारी नए आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में 3, कर्नाटक और राजस्थान में 2-2 तथा दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर अब 5,30,943 हो गई है। संक्रमण से मौत के आंकड़ों का मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी (global pandemic) से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में एक नाम और जोड़ा है।

इन 7 राज्यों में तेजी से बढ़े कोविड- 19 केस

भारत में 7 राज्यों में कोविड- 19 के मामले तेजी से बढ़े हैं। जिन राज्यों में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के केस बढ़ रहे हैं उनमें केरल (Kerala), महाराष्ट्र (Maharashtra), दिल्ली (Delhi), कर्नाटक (Karnataka), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), तमिलनाडु (Tamil Nadu) और हरियाणा (Haryana) हैं। विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हुई बैठक में मनसुख मंडाविया ने Covid Appropriate Behavior के पालन के संबंध में जन जागरूकता अभियानों को बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

मांडविया बोले- हमें सतर्क रहना होगा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि, 'हमें सतर्क रहना होगा। अनावश्यक भय नहीं फैलने देना है।' उन्होंने विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से निवेदन किया कि, वो अपने राज्यों में कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर स्वास्थ्य सुविधाओं तथा इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर समीक्षा बैठक करें। इस दौरान मंडाविया ने 10 और 11 अप्रैल को पूरे देश में कोविड को लेकर मॉक ड्रिल (Mock Drill) कराने की भी बात कही। उन्होंने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों को अस्पतालों का दौरा करने को भी कहा।

लखनऊ में 7 महीने बाद कोरोना से मौत

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ा है। गुरुवार को कोरोना से संक्रमित 192 नए रोगी मिले। सबसे अधिक 56 संक्रमित गौतमबुद्ध नगर में मिले। उसके बाद राजधानी लखनऊ में 35, गाजियाबाद में 30, वाराणसी में 11 और ललितपुर में दो नए मरीज मिले। जिसके बाद सक्रिय केस बढ़कर 842 हो गए हैं। बीते 18 मार्च की तुलना में कोरोना संक्रमितों की संख्या में 11 गुणा से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। करीब 7 महीने बाद कोरोना से एक रोगी की मौत हुई। लखनऊ के KGMU में भर्ती एक बुजुर्ग महिले की मौत हो गई। लोकबंधु अस्पताल में 3 कोरोना पेशेंट भर्ती हैं जिनमें 2 गर्भवती हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story