×

कोरोना का खौफ: प्लेन में पैसेंजर को आई छींक, कॉकपिट से कूद गया पायलट

दुनियाभर में कोरोना वायरस से लोगों में खौफ का माहौल है। इस बीच एक ऐसी घटना हुई जिसकी वजह से विमान यात्रियों के साथ-साथ चालक दल में भी खलबली मच गई।

Dharmendra kumar
Published on: 23 March 2020 3:54 AM GMT
कोरोना का खौफ: प्लेन में पैसेंजर को आई छींक, कॉकपिट से कूद गया पायलट
X

पुणे: दुनियाभर में कोरोना वायरस से लोगों में खौफ का माहौल है। इस बीच एक ऐसी घटना हुई जिसकी वजह से विमान यात्रियों के साथ-साथ चालक दल में भी खलबली मच गई। पुणे एयरपोर्ट से एयर एशिया की फ्लाइट I5-732 दिल्ली के लिए उड़ान भरने की तैयारी कर रही थी।

सभी यात्री अपनी सीटों पर बैठ चुके थे। तभी सबसे अगली पंक्ति के एक यात्री ने छींकना शुरू कर दिया। उसे जुकाम था। इसकी वजह से चालक दल के सदस्य घबरा गए। जैसे ही कॉकपिट में बैठे पायलट को इस यात्री के बारे में जानकारी मिली, वो इमरजेंसी एग्जिट गेट से बाहर कूद गया। यह मामला शुक्रवार का है।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन भी नहीं बचा सकता कोरोना से, अगर नहीं किया ये काम….

इसके बाद विमान के बाकी क्रू मेंबर्स ने प्लेन का पिछला दरवाजा खोला। सारे यात्रियों को उधर से बाहर निकाला गया। सिर्फ संदिग्ध यात्री के लिए अगला दरवाजा खोला गया। सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। अच्छी बात यह रही कि सभी रिपोर्ट निगेटिव आई।

एयर एशिया के एक प्रवक्ता के मुताबिक पहली पंक्ति में बैठे यात्री के कारण 20 मार्च को पुणे-दिल्ली की फ्लाइट में ऐसा मामला सामने आया है। कोरोना वायरस को लेकर हर कोई सतर्क है, इसलिए सभी यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गई। किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं है। एहतियातन प्लेन को रिमोट बे में खड़ा कर दिया गया। संदिग्ध यात्री को सामने के गेट से और बाकी यात्रियों के पिछले गेट से निकाला गया।

यह भी पढ़ें...कोरोना का खौफ: इन पार्टियों ने लिया बड़ा फैसला,अब सरकार कर सकती हैं एलान

एयर एशिया ने बताया कि अगले दरवाजो को सुरक्षित घोषित किए जाने तक क्रू मेंबर्स ने अपने आप को क्वारंटीन कर लिया। फ्लाइट के कैप्टन ने कॉकपिट से लगे इमरजेंसी एग्जिट गेट से बाहर निकलना उचित समझा। इसके बाद पूरे प्लेन में एंटी इन्फेक्शन लिक्विड का छिड़काव किया गया। हमारा चालक दल ऐसी कठिन स्थिति में प्रोफेशनल तरीके से काम करता है। दल के सदस्य इसके लिए प्रशिक्षित किए गए हैं। हमें गर्व है कि उन्होंने इस विषम परिस्थिति में भी धैर्य से काम लिया।

यह भी पढ़ें...कोरोना वायरस: कांग्रेस ने मोदी सरकार के सामने रखी ये बड़ी मांगें, कहा….

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के 350 से ज्यादा पॉजिटिव मामले पाए गए हैं। 82 शहरों में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। अभी तक इस खतरनाक वायरस से महामारी ने भारत में सात लोगों की जान ले ली है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story