×

एम्स की ऐसी तैयारी देख देश छोड़कर भाग जाएगा कोरोना वायरस

देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। लॉकडाउन का सोमवार को 6वां दिन है, इस बीच लोगों को अधिक से अधिक घर में रहने को कहा गया है। हालांकि, अब जरूरत का सामान लेने के लिए धीरे-धीरे हर जगह पर छूट दी जा रही है, इसके अलावा होम डिलीवरी की सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है।

Aditya Mishra
Published on: 30 March 2020 8:40 AM GMT
एम्स की ऐसी तैयारी देख देश छोड़कर भाग जाएगा कोरोना वायरस
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। लॉकडाउन का सोमवार को 6वां दिन है, इस बीच लोगों को अधिक से अधिक घर में रहने को कहा गया है। हालांकि, अब जरूरत का सामान लेने के लिए धीरे-धीरे हर जगह पर छूट दी जा रही है, इसके अलावा होम डिलीवरी की सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है।

इस बीच दिल्ली से खबर आ रही है कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने अपनी ट्रॉमा सेंटर इमारत को कोविड-19 के अस्पताल में तब्दील करने का फैसला किया है। ट्रॉमा सेंटर में अधिकांश सड़क दुर्घटना का शिकार होने वाले लोगों का ट्रीटमेंट होता है।

एम्स के सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 अस्पताल के रूप तब्दील किया जा रहा है। प्रारम्भिक तौर पर इसमें 260 बिस्तर होंगे। एम्स प्रशासन जल्द ही इस संबंध में एक बयान भी जारी करेगा।

एक सूत्र ने बताया, 'पूरे ट्रॉमा सेंटर की हताहत और आपात सेवा को एम्स मुख्य आपात विभाग में स्थानांतरित किया जा रहा है। इसमें से ज्यादातर मरीजों को पहले ही मुख्य एम्स अस्पताल के विभिन्न वॉर्डों में शिफ्ट किया जा चुका है।'इसके अलावा एम्स के यूनिटी ऑफ एलाइड हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स ने पीएम केयर्स फंड में एक दिन की सैलरी देंगे।

ये भी पढ़ें...इनसे सीखे: पैसा न सुविधा, फिर भी ऐसे पाया ‘कोरोना’ पर काबू

जरूरत के हिसाब से बेड और वेंटिलेटर्स की बढ़ाई जाएगी संख्या

ट्रॉमा सेंटर में अभी 242 बिस्तर हैं तथा इसमें 18 और जोड़े जाएंगे। कुल बिस्तरों में से 50 आईसीयू के बिस्तर हैं और 30-40 उच्च निर्भरता वाली इकाई के हैं। सेंटर के पास करीब 70 वेंटिलेटर है। सूत्र ने बताया कि जरूरत के हिसाब से इस क्षमता को और भी बढ़ाया जा सकता है।

एम्स ने कोविड-19 के प्रबंधन प्रोटोकॉल के लिए एक कार्यबल गठित किया है और कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए आने वाले दिनों में पेश होने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए कई समितियां भी गठित की हैं। अस्पताल पहले ही अपनी ओपीडी बंद कर चुका है।

LockDown Day-6: मरीजों का आंकड़ा

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1160 हो गई है, वहीं 31 लोगों की जान भी जा चुकी है।

Live Update:

राज्यवार कोरोना आंकड़ेः

मध्य प्रदेश के इंदौर से कोरोना के 8 नए मामले, उज्जैन से 1 केस

गुजरात के भावनगर में कोरोना की वजह से दूसरी मौत के बाद आंकड़ा हुआ 6, कुल 69 संक्रमित

महाराष्ट्र में कोरोना का आंकड़ा बढ़ा

महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 12 नए केस मिले हैं। इनमें से 5 पुणे में, 3 मुंबई के, 2 नागपुर से, एक कोल्हापुर से और एक केस नासिक में मिला है। इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या 215 हो गई है।

नोएडा की इस कंपनी ने की बड़ी लापरवाही,19 लोगों में फैल गया कोरोना का संक्रमण

सीएम योगी आदित्यनाथ का नोएडा दौरा आज

सीएम योगी आदित्यनाथ आज दोपहर में नोएडा पहुंचकर स्थिति की समीक्षा करेंगे। यूपी में अब तक सर्वाधिक मामले नोयडा से आये हैं। दिल्ली से पलायन के बाद सबसे अधिक दबाव भी इस सीमावर्ती जिले पर है।

कोरोना के नोएडा में बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से नया और सख्त फरमान जारी किया गया है। केंद्र सरकार के आदेश के बाद नोएडा में लॉकडाउन को और सख्त कर दिया गया। बेवजह घर से बाहर निकलने पर एफआईआर दर्ज करने के साथ गाड़ी को जब्त करने के आदेश दिए गए हैं। सिर्फ कर्फ्यू पास वालों को छूट दी जाएगी।

________________________________________

कन्नौज: अहमदाबाद से 50 लोग कन्नौज आए थे। डीसीएम से चपुन्ना गांव जा रहे थे। इस दौरान एक व्यक्ति की तबियत बिगड़ने के बाद मौत हो गई। कोरोना के डर से ग्रामीणों ने गांव में पलायन कर आये लोगों को घुसने नही दिया। लोगों ने कोरोना की वजह से मौत होने का आरोप लगाया है।

बागपतः पीएम नरेंद्र मोदी की लॉकडाउन की अपील बागपत में बेअसर हो गई। यहां खुलेआम सड़को पर लोग घूम रहे हैं। सवेरे से ही बाजार मे खुली दुकानों पर भीड़ लग गई। बिना मास्क लगाए सड़को पर लोग खुले घूम रहे।

यूपी विधान परिषद के चुनावों पर छाए कोरोना संकट के बादल!

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story