कोरोना वायरस पर डॉक्टर ने किया ऐसा दावा, पुलिस ने दर्ज कर लिया केस

कोरोना वायरस की दवा बनाने के दुनियाभर में प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीच महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की दवा देने का दावा करने वाले एक डॉक्टर के खिलाफ भ्रामक विज्ञापन से अफवाह फैलाने का मामला दर्ज किया गया है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दवा बनाने के दुनियाभर में प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीच महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की दवा देने का दावा करने वाले एक डॉक्टर के खिलाफ भ्रामक विज्ञापन से अफवाह फैलाने का मामला दर्ज किया गया है।

डॉक्टर ने कथित तौर पर कोरोना वायरस ‘फ्लू’ से बचने की दवाई उपलब्ध होने का बोर्ड अपने क्लीनिक के बाहर लगाया हुआ था, जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र के पालघर में यह मामला दर्ज हुआ है।

आरोप है कि आयुर्वेद एमडी डॉक्टर सरवर राजे खान ने वसई शहर में अपनी क्लीनिक के बाहर कथित तौर पर कोरोना वायरस ‘फ्लू’ से बचने की दवाई उपलब्ध होने का बोर्ड लगाया हुआ था।

इस संबंध में वर्ली पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि चूंकि विज्ञापन भ्रमित करने वाला था इसलिए उसके खिलाफ भादंवि की धारा 188 और कोरोना वायरस के इलाज को लेकर अफवाह फैलाने के मामले में आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर ने वायरस के संबंध में अफवाह फैलाने और भ्रामक जानकारी देने के खिलाफ आदेश भी जारी किया है। बता दें कि खान ने कथित तौर पर एक बोर्ड लगाया था, जिस पर लिखा था रोकथाम इलाज से बेहतर है, कोरोना फ्लू से बचने की दवाई उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें…कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच दीपिका पादुकोण ने विराट कोहली को किया चैलेंज

भारत में संख्या 175 के पार

देश के विभिन्न हिस्सों से कोरोना वायरस के कई नए मामले सामने आने के बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को 175 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इन लोगों में 25 विदेश नागारिक भी शामिल हैं, जिनमें से 17 इटली, तीन फिलीपीन्स, दो ब्रिटेन और कनाडा, इंडोनेशिया तथा सिंगापुर के एक-एक नागरिक हैं। दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में वायरस से 3 लोग इस बीमारी से मर चुके हैं।

50 शहरों में 850 लोगों के लिए गए सैंपल

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए 50 शहरों से 850 लोगों के सैंपल लिए गए हैं।

हालांकि ये सभी सैंपल निगेटिव रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘हम और ज्यादा बड़े पैमाने पर सैंपल लेंगे। मौजूदा अध्ययन के अनुसार पता चलता है कि यह वायरस कम्युनिटी से नहीं फैलता है।’

मुंबई में 2 नए केस

कोरोना वायरस से मुंबई में गुरुवार को दो और महिलाएं कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गईं। महाराष्ट्र में अब वायरस से कुल 47 लोग संक्रमित हो चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि एक महिला ब्रिटेन से आई थी और एक दुबई से लौटी थी।

अधिकारी ने कहा, ‘मुंबई में ब्रिटेन से लौटी 22 वर्षीय महिला कोविड-19 से संक्रमित पाई गई है। वहीं उल्हासनगर की 49 वर्षीय निवासी दुबई से लौटी थीं।’ देश की आर्थिक राजधानी में चहल-पहल खत्म हो गई है। लाइफ लाइन लोकल ट्रेनों में भी भीड़ बेहद कम हो गई है।

ये भी पढ़ें…कोरोना को हराकर घर लौटी 103 साल की महिला, जानिए कैसे दी इस बीमारी को मात

छत्तीसगढ़ में महिला संक्रमित

छत्तीसगढ़ में 23 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। उसकी ट्रैवल हिस्ट्री यूके से है। उसे रायपुर के AIIMS में क्वैरंटाइन में रखा गया है।

आंध्र प्रदेश में कोरोना का दूसरा मरीज मिला

आंध्र प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरे मामले की पुष्टि हुई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 15 मार्च को इंग्लैंड से लौटा एक शख्स इस विषाणु से संक्रमित पाया गया है।

विभाग ने कहा, ‘युवक को ओंगोले में रिम्स के अलगाव वार्ड में भर्ती कराया गया है और उसकी हालत स्थिर है।’ इटली से 12 मार्च को नेल्लोर लौटे एक अन्य व्यक्ति के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी जो आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस का पहला मामला था।

 31 मार्च तक 84 और ट्रेनों को किया रद्द

रेलवे ने कोरोना वायरस के खतरे और यात्रियों की कम संख्या के कारण गुरुवार को 84 और ट्रेनों को रद्द कर दिया जो 20 से 31 मार्च के बीच नहीं चलेंगी। अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही रद्द ट्रेनों की कुल संख्या 155 पर पहुंच गई है।

रेलवे ने बुधवार रात को करीब 99 ट्रेनों को रद्द किया था। अधिकारी ने बताया, ‘इन ट्रेनों में टिकट कराने वाले सभी यात्रियों को व्यक्तिगत रूप से इसके बारे में सूचित किया जा रहा है।’

ये भी पढ़ें…कोरोना को हराकर घर लौटी 103 साल की महिला, जानिए कैसे दी इस बीमारी को मात

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App