×

कोरोना वायरस: विदेश से ऐसे चकमा देकर भारत आ रहे यात्री

अमौसी एयरपोर्ट पर दुबई से आने वाले थर्मल स्कैनर को गच्चा देने के लिए क्रोसिन व पैरासिटामॉल खाकर सफर कर रहे हैं। दवा खाने से उनके शरीर का तापमान कम हो जाता है और जांच में बुखार का पता नहीं लगता।

Aditya Mishra
Published on: 20 March 2020 12:32 PM GMT
कोरोना वायरस: विदेश से ऐसे चकमा देकर भारत आ रहे यात्री
X

लखनऊ: लखनऊ में शुक्रवार को चार और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें एक बॉलीवुड की एक मशहूर गायिका कनिका कपूर भी शामिल हैं। उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

वह कुछ ही दिन पहले ही लंदन से लौटी थीं और लखनऊ के ताज होटल में ठहरी थीं। इसके बाद वह शालीमार ग्रैँड अपार्टमेंट में आयोजित की गई एक पार्टी में भी शामिल हुई थीं। बताया जा रहा है कि लंदन से लौटने की बात उन्होंने किसी को नहीं बताई और सीधे होटल में चली गईं। इस दौरान उनके संपर्क में कई लोग आए थे।

इस बीच लखनऊ से ही खबर है कि अमौसी एयरपोर्ट पर दुबई से आने वाले थर्मल स्कैनर को गच्चा देने के लिए क्रोसिन व पैरासिटामॉल खाकर सफर कर रहे हैं। दवा खाने से उनके शरीर का तापमान कम हो जाता है और जांच में बुखार का पता नहीं लगता। इससे कोरोना संक्रमण की आशंका बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें...कनिका कपूर की पार्टी में शामिल हुए थे ये दिग्गज नेता, अब खुद को किया आइसोलेट

अफसरों की उड़ी नींद

ऐसी शिकायतें एयरपोर्ट प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को मिली हैं। जिस पर यात्रियों से अपील की गई है कि बुखार होने पर टीम को जानकारी देकर जांच करवाएं। अमौसी एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनर से विदेश से आने वालों का बुखार चेक किया जा रहा है।

वहीं दुबई से आने वाले घबराहट मे बुखार होने पर क्रोसिन व पैरासिटामॉल खा रहे हैं। इससे यात्री जब अमौसी पहुंच रहे हैं और डॉक्टरी जांच में बुखार नहीं पता लगता। अमौसी से दुबई के लिए एयर इंडिया की आईएक्स-194/193 फ्लाइटों का आना-जाना होता है।

कनिका के यूपी में 10 दिन: लखनऊ समेत इन जगहों पर गईं, इनसे की मुलाक़ात

होम क्वारंटीन की मुहर

वहीं, एयर इंडिया की ही लखनऊ-नई दिल्ली-दुबई के बीच चलने वाली कनेक्टिंग फ्लाइट एआई-992 से भी लोग लखनऊ पहुंच रहे हैं। सीएमओ नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि यात्री अगर घबराहट में बुखार की दवाएं खा रहे हैं तो एयरपोर्ट पहुंचने पर इसकी सूचना जांच टीम को दें। ऐसा करने पर उनकी व दूसरे यात्रियों की जान जोखिम में नहीं पड़ेगी।

एयरपोर्ट पर विदेश से आने वालों के हाथ पर होम क्वारंटीन की मुहर लगाना बृहस्पतिवार से शुरू हो गया। यात्रियों को कोरोना को लेकर जागरूक किया जा रहा है और बताया जा रहा है कि क्वारेंटीन में घर पर ही रहें। अगर, तबीयत खराब हो, बुखार या कोरोना के अन्य लक्षण नजर आएं तो तत्काल चिकित्सक के पास जाएं।

कनिका के साथ थे इन दिग्गज नेता समेत 400 लोग, कोरोना पॉजिटिव हैं सिंगर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story