×

कोरोना के खिलाफ PM मोदी का मंत्र, सतर्कता ही बचाव, घबराएं नहीं

देश में कोरोना वारयस के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि यह समय घबराने का नहीं है बल्कि सतर्कता बरतने का है। प्रधानमंत्री ने कहा कि न सिर्फ घर के भीतर रहना जरूरी है, बल्कि आप जिस शहर/कस्‍बे में हों, वहीं रहें।

Dharmendra kumar
Published on: 21 March 2020 12:00 PM GMT
कोरोना के खिलाफ PM मोदी का मंत्र, सतर्कता ही बचाव, घबराएं नहीं
X

नई दिल्ली: देश में कोरोना वारयस के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि यह समय घबराने का नहीं है बल्कि सतर्कता बरतने का है। प्रधानमंत्री ने कहा कि न सिर्फ घर के भीतर रहना जरूरी है, बल्कि आप जिस शहर/कस्‍बे में हों, वहीं रहें। अनावश्‍यक यात्रा से न तो आपकी कोई मदद होगी न दूसरों की। पीएम मोदी के मुताबिक ऐसे वक्‍त में, हमारी हर छोटी कोशिश बड़ा असर डालेगी।

पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे डॉक्‍टर्स और अधिकारियों की सलाह मानें। उन्‍होंने कहा कि इस समय हम सबको डॉक्‍टर्स और अधिकारियों की सलाह माननी चाहिए। जिन्‍हें होम क्‍वारंटाइन में रहने को कहा गया है, मैं आपसे अपील करता हूं कि कृपया निर्देशों का पालन करें। यह आपके साथ-साथ आपके परिवार और मित्रों को भी बचाएगा।



यह भी पढ़ें...फ्री में मिलगा 72 लाख लोगों को राशन: कोरोना से निपटने के लिए लिया बड़ा फैसला

प्रधानमंत्री मोदी ने COVID-19 से लड़ाई में 'फर्स्‍ट लाइन ऑफ डिफेंस' का रोल अदा कर रहे लाखों सिक्‍योरिटी गार्ड्स, कैश वैन क्रू, क्‍लीनिंग, पेस्‍ट/फ्यूमिगेशन स्‍टाफ का शुक्रिया अदा किया। उन्‍होंने कहा कि ये लोग 'हीरो' हैं और इनका योगदान आने वाले सालों तक याद रखा जाएगा। आईटी प्रोफेशनल्‍स पर गर्व जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वे अन्‍य नागरिकों को निर्बाध सेवाएं प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि COVID-19 से लड़ाई में इनोवेटर्स और इंडस्ट्रियस प्रोफेशनल्‍स की बड़ी भूमिका है।



पीएम मोदी ने कोविड-19 इमर्जेंसी फंड में मालदीव की तरफ से 2 लाख अमेरिकी डॉलर के योगदान की सराहना की। उन्‍होंने मालदीव के राष्ट्रपति को ट्विटर पर टैग करते हुए लिखा- यह इस महामारी के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई के संकल्प को मजबूत बनाएगा।

यह भी पढ़ें...कोरोना के बाद भूकंप: इन राज्यों में थरथराई धरती, आइसोलेशन भूल घरों से भागे लोग

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों से 'जनता कर्फ्यू' की अपील कर चुके हैं। इसके तहत रविवार को लोगों से घरों से बाहर न निकलने का आग्रह‍ किया गया है। यह जनता कर्फ्यू रविवार सुबह 7 से रात के 9 बजे तक चलेगा।



पीएम मोदी ने देशवासियों से खास आग्रह किया है कि वह शाम 5 बजे अपने खिड़की-दरवाजों पर खड़े होकर डॉक्टरों, पुलिस वालों, मीडिया कर्मियों, सफाई कर्मियों, होम डिलीवरी करने वालों का 5 मिनट तक आभार व्यक्त करेंगे। इसके लिए ताली बजा सकते हैं, थाली बजा सकते हैं या घंटी बजा सकते हैं। राज्य सरकारों से कहा है है कि शाम 5 बजे सायरन के जरिए लोगों को इसकी सूचना भी दी जाए।



यह भी पढ़ें...जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए यूपी में 22 मार्च को बंद रहेंगे सभी पेट्रोल पंप

पिछले दो दिन में COVID-19 के केसेज की संख्‍या तेजी से बढ़ी है। हालात को देखते हुए कई राज्‍यों में आंशिक लॉकडाउन जैसे हालात हैं। रेलवे ने 700 से ज्‍यादा ट्रेनें रद्द कर दी हैं। जनता कर्फ्यू के दिन 3,700 ट्रेनें कैंसिल रहेंगी जबकि 1000 उड़ानें भी रद्द हैं। रेलवे ने जो ट्रेनें कैंसिल की हैं, उसका रिफंड मिलेगा। ऑफलाइन टिकटों के लिए नियमों में बदलाव किया गया है। ई-टिकट का पैसा ऑटोमेटिकली रिफंड हो जाता है। केंद्र सरकार ने एडवाजयरी जारी कर सभी अस्‍पतालों और मेडिकल संस्‍थानों से कहा है कि वह आइसोलेशन सुविधा देने को तैयार रहें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story