×

कोरोना: सरकार के सामने आई बड़ी चुनौती, 100 में से 80 मरीजों में दिख रहे ये लक्षण

दुनियाभर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के लक्षण अब बदलने लगे हैं। वहीं देश में कोरोना वायरस के बदलते लक्षण सरकार के सामने बड़ी चुनौती लेकर आ रहे हैं।

Ashiki
Published on: 20 April 2020 6:28 PM GMT
कोरोना: सरकार के सामने आई बड़ी चुनौती, 100 में से 80 मरीजों में दिख रहे ये लक्षण
X

नई दिल्ली: दुनियाभर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के लक्षण अब बदलने लगे हैं। वहीं देश में कोरोना वायरस के बदलते लक्षण सरकार के सामने बड़ी चुनौती लेकर आ रहे हैं। हालांकि भारत में अधिकतर लोगों को कोरोना का हल्का संक्रमण हो रहा है, लेकिन बड़ी चुनौती है कि देश में कुछ मामले ऐसे भी आने लगे हैं जिनको कोरोना संक्रमण के किसी तरह के लक्षण दिखे भी नहीं लेकिन जब उनका टेस्ट किया गया तो उनको कोरोना संक्रमण पाया गया।

मुरादाबाद से बड़ी खबर: डॉक्टर की मौत, जमातियों के सर्वे में था शामिल

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन: PM मोदी पर गहलोत का हमला, बोले- मजदूरों से किया भेदभाव

100 में से 80 मरीजों में नहीं दिखते लक्षण

इस पर ICMR के वैज्ञानिक डॉ. रमन आर गंगाखेड़कर ने बताया कि कोरोना के 80 फीसदी मरीजों में लक्षण नहीं दिखते। इस बात का खुलासा करते हुए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने बताया कि अगर कोरोना के 100 मरीज हैं तो 80 लोगों में इसके लक्षण नहीं दिखते। इस तरह सरकार के सामने बड़ी यह चुनौती खड़ी हो गई है कि किसका टेस्ट करवाए और किसका नहीं।

ये भी पढ़ें:खुशखबरी: आपके भी खाते में आएंगे पैसे, अगर सरकार ने भेजी है TAX की ये चिट्ठी

आईसीएमआर के मुताबिक अब समस्या ये हो गई कि आखिर कैसे ये पता लगाया जाए कि किसे कोरोना हुआ है और किसे नहीं? इसका सीधा तरीका ये है कि जिन्हें कोरोना संक्रमण हुआ उनके सम्पर्क जितने भी लोग आएं उन सबकी जांच कराई जाए क्योंकि सब लोगों का टेस्ट आसान नहीं है लेकिन सलाह दी जा रही है घबराने की जरूरत नहीं, सरकार ने जो निर्देश दिए हैं, उनका पालन करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में साधुओं की हत्या पर संतों में आक्रोश, डिजिटल मीटिंग में बनाई रणनीति

सरकार की बढ़ी चिंता

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना संक्रमण की जांच के लिए पहले ही गाइडलाइन बनाई गई हैं और एक नियम भी तैयार किया गया है, जिसमें लोगों की जांच होनी चाहिए या नहीं, इसका पूरा मानक तय किया गया है लेकिन भारत जैसे देश में जहां बड़ी आबादी है वहां पर बिना लक्षणों के संक्रमण वाले मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

ये भी पढ़ें: रिलायंस फाउंडेशन का ‘मिशन अन्न सेवा’, लॉकडाउन के बीच 3 करोड़ लोगों को देगा भोजन

Ashiki

Ashiki

Next Story