×

इस केंद्रशासित प्रदेश में सामने आया कोरोना का पहला केस, जानें बाकी राज्यों का हाल

बिहार में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 144 नए केस सामने आए और संक्रमण से तीन और मरीजों की को अपनी जान गंवानी पड़ी। वहीं कर्नाटक के बल्लारी जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद एक स्वास्थ्यकर्मी की मौत हो गई।

Aditya Mishra
Published on: 19 Jan 2021 5:31 AM GMT
इस केंद्रशासित प्रदेश में सामने आया कोरोना का पहला केस, जानें बाकी राज्यों का हाल
X
उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में भी एक आदमी की मौत हो चुकी है। मुरादाबाद के जिला अस्पताल के वार्ड ब्वॉय महिपाल को वैक्सीन लगाने के बाद उसकी सांसे थम गई।

नई दिल्ली: केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप में पहली बार कोरोना का एक केस सामने आया है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण की शुरुआत के करीब एक साल बाद यहां एक आदमी की जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इंडिया रिजर्व बटालियन के जवान को संक्रमित पाया गया है जो तीन जनवरी को जहाज से कोच्चि से कवरत्ती के लिए रवाना हुए थे। सोमवार को उनकी टेस्ट रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

अब कम होने लगी है कोरोना की रफ्तार

देश के अंदर कोरोना की रफ्तार अब पहले के मुकाबले थोड़ी धीमी पड़ी है। बीते 24 घंटे में देशभर में कोरोना वायरस के सिर्फ 10,064 नए केस सामने आए हैं। वहीं 137 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई है।

इसके साथ ही देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1,05,81,837 पर पहुंच गई है। इसमें 2,00,528 का अभी अस्पताल में इलाज चल रहा है। अभी तक 1,02,28,753 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं।

कोरोना से देश में अब तक 1,52,556 लोगों की मौत हुई है। आईसीएमआर ने बताया कि देश में 18 जनवरी तक 18,78,02,827 कोरोना सैंपल की जांच की गई। इसमें से 7,09,791 सैंपल की जांच कल की गई।

corona virus कोरोना टेस्ट (फोटो:सोशल मीडिया)

फर्स्ट डे कितने लोगों ने कराया वैक्सीनेशन, कौन सा राज्य रहा सबसे आगे, यहां जानें

बिहार- कोविड-19 के 144 नए केस, तीन लोगों की डेथ

बिहार में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 144 नए केस सामने आए और संक्रमण से तीन और मरीजों की को अपनी जान गंवानी पड़ी। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक राज्य में संक्रमण से अब तक 1460 लोगों की डेथ हुई है।

जबकि संक्रमण के 2,58,883 मामले आए हैं। बिहार में वर्तमान में 3509 मरीजों का उपचार चल रहा है। राज्य में 16 जनवरी को कोरोना से बचाव का टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। पहले ही दिन राज्य में 18,122 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई गई।

मध्यप्रदेश में तीन लोगों की मौत

वहीं मध्यप्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 304 नए केस सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों का आंकड़ा बढ़कर 2,51,882 तक पहुंच गया।

राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से तीन और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 3,756 हो गयी है।

मध्यप्रदेश के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से भोपाल, ग्वालियर एवं जबलपुर में एक-एक मरीज की मौत की पुष्टि हुई है।’’

सीरो सर्वे का चौंकाने वाला दावा, ऐसे लोगों में कोविड-19 से संक्रमित होने का खतरा कम

कर्नाटक के बल्लारी जिले में एक की मौत

कर्नाटक के बल्लारी जिले में कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद एक स्वास्थ्यकर्मी की मौत हो गई। 43 साल के स्वास्थ्यकर्मी को शनिवार को दोपहर 1 बजे उसे वैक्सीन लगाई गई थी, जिसके बाद वह बिल्कुल ठीक था।

उसमें कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखे थे। सोमवार रात को उसकी डेथ हो गई। हालांकि, सरकार या राज्य के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के सुधाकर का कहना है कि मौत की वजह वैक्सीन नहीं है।

covid-19 कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन(फोटो:सोशल मीडिया)

यूपी में भी हो चुकी है एक आदमी की मौत

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में भी एक आदमी की मौत हो चुकी है। मुरादाबाद के जिला अस्पताल के वार्ड ब्वॉय महिपाल को वैक्सीन लगाने के बाद उसकी सांसे थम गई।

हालांकि, मुरादाबाद के सीएमओ डॉ. एमसी गर्ग ने बताया कि महिपाल की मौत का कोरोना वैक्सीनेशन से कोई लेना-देना नहीं है। उसकी मौत हार्ट अटैक से हुई थी। वहीं वार्ड ब्वॉय के परिजनों ने आरोप लगाया था कि वैक्सीन की वजह से ही उसके मरीज की मौत हुई है।

बढ़ गया कर्फ्यू: पुलिस के सख्त नियम लागू Rajasthan में, जाने कब तक रहेगा जारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story