×

लंदन से भारत आया था कोरोना का मरीज,ऐसे आया 1 हजार लोगों के सम्पर्क में

महाराष्ट्र के कल्याण का एक शख्स अमेरिका से 6 मार्च को लौटा था। ये शख्स कोरोना से संक्रमित है और ऐसा माना जा रहा है कि एक शादी समारोह में शामिल होने के दौरान 1000 से ज्यादा लोगों के संपर्क में आया है।

Aditya Mishra
Published on: 20 March 2020 1:54 PM GMT
लंदन से भारत आया था कोरोना का मरीज,ऐसे आया 1 हजार लोगों के सम्पर्क में
X

लखनऊ: देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस के 22 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार को 200 से ज्यादा हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इनमें 32 विदेशी नागरिक शामिल हैं। इसके अलावा 20 लोग वे हैं, जो ठीक हो गये हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है जबकि चार लोगों की मौत हो गई है।

एक तरफ कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही हैं तो दूसरी तरफ से कुछ कोरोना पॉजिटिव अपनी पहचान छिपाकर सार्वजनिक समारोह में भागीदारी ले रहे हैं।

एक ऐसा ही चौकाने वाला वाकया सामने आया है। महाराष्ट्र के कल्याण का एक शख्स अमेरिका से 6 मार्च को लौटा था। ये शख्स कोरोना से संक्रमित है और ऐसा माना जा रहा है कि एक शादी समारोह में शामिल होने के दौरान 1000 से ज्यादा लोगों के संपर्क में आया है।

ये भी पढ़ें...इस महान विदेशी क्रिकेटर का भारत के लिए जागा प्रेम, कोरोना के लेकर कही ये बात

6 मार्च को अमेरिका से लौटा था ये शख्स

कल्याण और डोंबिवली नगर पालिका ने एक स्पेशल टीम बनाई है जो शख्स से संपर्क में आए लोगों को जानकारी इकट्ठी कर रही है। हालांकि अभी तक किसी में कोरोना के लक्षण नहीं देखे गए हैं।

6 मार्च को ये शख्स अमेरिका से लौटा था और उसी दिन ट्रेन पकड़कर सोलापुर के लिए रवाना हो गया था। हालांकि उस ट्रेन के सभी यात्रियों की जानकारी जुटा ली गई है।

अधिकारियों ने पुणे पुलिस को पुणे स्टेशन पर उस ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों का पता लगाने के निर्देश दे दिए हैं। मार्च 9 को उस शख्स को कोरोना के लक्षण दिखने लगे, शख्स की पत्नी और बेटी भी कोरोना से संक्रमित हैं।

मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में उस शख्स का इलाज चल रहा है। केडीएमसी के स्टाफ प्रमुख राजू लावनगरे ने पत्र जारी कर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शादी में उस शामिल हुए लोगों का पता लगाया जाए। 10 स्पेशल टीम इस काम में जुटी है। हर टीम में 5 लोग हैं। सोलापुर के जिलाधिकारी ने जानकारी दी कि लोगों की लिस्ट बनाई जा रही है और सभी लोगों के टेस्ट किए जाएंगे।

जानिए क्या होता है सोशल डिस्टेंसिंग, कोरोना को रोकने में कैसे है सहायक

दिल्ली, यूपी समेत यहां मिले कोरोना के मरीज

दिल्ली में अभी तक एक विदेशी सहित 17 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में भी एक विदेशी सहित 19 मामले सामने आए हैं।

महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 47 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 28 मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 15 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर 10 हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर चार हो गई है।

तेलंगाना में नौ विदेशियों समेत 16 मामले सामने आए हैं। राजस्थान में दो विदेशियों समेत सात लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तमिलनाडु में तीन मामले सामने आए हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में दो लोग इससे संक्रमित हैं।

ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी, चंडीगढ़ और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 17 लोग संक्रमित हैं।

कोरोना: पीएम मोदी के ‘जनता कर्फ्यू’ का मुस्लिम धर्मगुरु ने किया समर्थन

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story