×

ये तीन कम्पनियां भारत में बनाएंगी कोरोना वायरस का टीका, फंड को मिली मंजूरी

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। चीन, अमेरिका, इटली और पाकिस्तान में नये मरीजों के मिलने और मौत का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारत भी इसके कहर से अछूता नहीं है।

Aditya Mishra
Published on: 21 April 2020 10:24 AM GMT
ये तीन कम्पनियां भारत में बनाएंगी कोरोना वायरस का टीका, फंड को मिली मंजूरी
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। चीन, अमेरिका, इटली और पाकिस्तान में नये मरीजों के मिलने और मौत का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारत भी इसके कहर से अछूता नहीं है।

यहां भी हाल बाकी देशों की तरह ही हैं। हालांकि भारत ने समय रहते लॉकडाउन का एलान कर स्थिति पर काफी हद तक काबू पा लिया है। अब टीका बनाने की दिशा में भी काम शुरू हो गया है।

भारत बायोटेक इंटरनेशनल, कैडिला हेल्थकेयर, और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना के लिए टीका बनाने के काम में जुट गये हैं। कोविड-19 का टीका बनाने के लिए बायोटेक्नोलॉजी विभाग इन तीनों कंपनियों को फंड देगा। इन तीन कंपनियों-संस्थान के लिए केंद्र सरकार के बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने फंड मंजूर कर लिया है।

विभाग की तरफ से एक बयान जारी कर बताया गया है कि इसके अलावा कोरोना के डायग्नोटिस्क्स, थेरापेटिक्स और अन्य कई तरह के कार्यों के लिए 13 अन्य प्रस्तावों को भी मंजूरी प्रदान की गई है।

बिजनेसमैन रतन टाटा ने कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए इनको ठहराया जिम्मेदार

500 से ज्यादा आवेदन

बताते चले कि कोविड-19 पर रिसर्च के लिए केंद्र सरकार के बायोटेक्नोलॉजी विभाग और बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंट कौंसिल ने आवेदन आमंत्रित किए थे। इसके लिए एकेडमिक और इंडस्ट्री जगत से करीब 500 एप्लीकेशन प्राप्त हुए।

कोरोना वायरस के लिए टीके के दो चरणों का विकास कैडिला हेल्थकेयर और भारत बायोटेक की ओर से किया जाएगा और तीसरे चरण के महत्वपूर्ण ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल की स्टडी सीरम इंस्टीट्यूट के द्वारा की जाएगी।

बिजनेसमैन रतन टाटा ने कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए इनको ठहराया जिम्मेदार

यूपी में सबसे अधिक मामले आज रायबरेली में

रायबरेली में 33 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसमें 30 मरीज नसीराबाद के रहने वाले हैं, जो दिल्ली में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर वापस लौटे थे. इसके अलावा मुरादाबाद में 15 नए केस आए हैं। यहां अब मरीजों की संख्या 73 हो गई है।

दिल्ली के नबी करीम एरिया में तीन पुलिसकर्मियों में कोरोना की पुष्टि

दिल्ली में पुलिसकर्मियों के कोरोना संक्रमित होने का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। अब दिल्ली के नबी करीम एरिया में तैनात तीन पुलिसकर्मियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। नबी करीम एरिया, दिल्ली के उन 84 कंटेनमेंट क्षेत्रों में से एक हैं, जिसे सील किया गया है।

इन देशों में भारत से ज्यादा मौतें

अमेरिका – 40,661

इटली – 23,660

स्पेन – 20,453

फ्रांस – 19,718

ब्रिटेन – 16,060

बेल्जियम – 5,683

ईरान – 5,118

जर्मनी – 4,642

चीन – 4,632

नीदरलैंड – 3,684

ब्राजील – 2,462

तुर्की – 2,017

स्वीडन – 1,540

स्विट्जरलैंड – 1,393

पुर्तगाल – 714

मेक्सिको – 686

आयरलैंड – 610

इंडोनेशिया – 582

भारत – 547

कोरोना बना खलनायक: मिलने नही दे रहा दो दिलों को, ऐसे हो रहे लोग एक दूसरे से दूर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story