×

वैक्‍सीन पर बड़ी खबर: कोविशील्‍ड ख़त्म करेगा कोरोना, यहां जानें कीमत

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है। पूनावाला के मुताबिक, भारत में हजारों लोगों को टीका लगाया जा चुका है। हालांकि उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन के लॉन्‍ग-टर्म इफेक्‍ट्स का पता लगने में दो से तीन साल लगेंगे।

Newstrack
Published on: 5 Nov 2020 9:24 AM GMT
वैक्‍सीन पर बड़ी खबर: कोविशील्‍ड ख़त्म करेगा कोरोना, यहां जानें कीमत
X
वैक्‍सीन पर बड़ी खबर: कोविशील्‍ड ख़त्म करेगा कोरोना, यहां जानें कीमत

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच और इससे राहत पाने के लिए कोविड-19 का टीका जनवरी 2021 में आ सकता है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया है कि एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्‍सीन अगले साल की शुरुआत में आ सकती है। पूनावाला की कंपनी भारत में ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका के बनाए टीके Covishield का इंसानों पर ट्रायल और उत्‍पादन कर रही है।

जनवरी 2021 में वैक्‍सीन आ सकती है

अदार पूनावाला ने कहा कि अगर ट्रायल सफल होता है और रेगुलेटरी बॉडीज से अप्रूवल मिल जाता है तो जनवरी 2021 में वैक्‍सीन आ सकती है। ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका के कोविड वैक्‍सीन कैंडिडेट (AZD1222) के लेट स्‍टेज ट्रायल के नतीजे अगले महीने आ सकते हैं। SII ने कहा है कि भारत में वैक्‍सीन के ट्रायल में सुरक्षा संबंधी कोई परेशानी नहीं आई है।

poonawala

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन है बिलकुल सुरक्षित

पूनावाला ने बताया कि भारत और यूके में ट्रायल्‍स की सफलता के बाद अप्रूवल मिलने पर निर्भर करेगा कि वैक्‍सीन कब आएगी। अगर सब कुछ उम्‍मीद के मुताबिक होता है तो जनवरी 2021 तक वैक्‍सीन आ सकती है। लेकिन उसका प्रभावी और सेफ होना जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि कोविशील्‍ड वैक्‍सीन को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है। पूनावाला के मुताबिक, भारत में हजारों लोगों को टीका लगाया जा चुका है। हालांकि उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन के लॉन्‍ग-टर्म इफेक्‍ट्स का पता लगने में दो से तीन साल लगेंगे।

poonawala-2

ये भी देखें: Congress के UP अध्यक्ष Ajay Kumar Lallu ने पेश की इंसानियत की मिसाल

वैक्‍सीन किफायती दरों में होगी उपलब्‍ध

सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ के अनुसार, कोविशील्‍ड वैक्‍सीन कितने में मिलेगी, इसको लेकर सरकार से उनकी बातचीत चल रही है। पूनावाला ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वैक्‍सीन किफायती दरों पर उपलब्‍ध कराई जाए। उन्‍होंने कहा, 'हम निश्चिंत हैं कि यह सबकी पहुंच में होगी।' सीरम इंस्टिट्यूट डोज के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्‍सीन निर्माता है। वह ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन के अलावा कई और टीकों पर भी काम कर रहा है। कंपनी कोविड-19 के लिए खुद की एक वैक्‍सीन भी तैयार कर रही है।

ये भी देखें: अमेरिकी राष्ट्रपति की कमाई: उड़ जाएंगे आपके होश, जानें कितनी होती है सैलरी

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story