×

अमेरिकी राष्ट्रपति की कमाई: उड़ जाएंगे आपके होश, जानें कितनी होती है सैलरी

अमेरिकी राष्ट्रपति को लंबा चौड़ा व्हाइट हाउस परिसर मिलता है, जो बेहद सुरक्षित होता है। इसे पहली बार 1792 को अमेरिकी राष्ट्रपति को दिया गाय। इसमें छह मंजिलें होती हैं और 132 कमरे। जिसमें कई तरह के और भी कक्ष के साथ टेनिस कोर्ट और स्विमिंग पूल होते हैं।

Newstrack
Published on: 5 Nov 2020 8:37 AM GMT
अमेरिकी राष्ट्रपति की कमाई: उड़ जाएंगे आपके होश, जानें कितनी होती है सैलरी
X
अमेरिकी राष्ट्रपति की कमाई: उड़ जाएंगे आपके होश, जानें कितनी होती है सैलरी

नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव थम गया है चुनावों के बाद नतीजे लगभग आ गए हैं। डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बाइडन, मौजूदा प्रेसीडेंट व रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे हैं। विश्व में सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका का राष्ट्रपति भी सबसे ताकतवर होता है जिसके पास असीमित पॉवर्स होते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति का वेतन भी उतना ही दमदार होता है और कई तरह के भत्ते भी। सुविधाएं जो मिलती हैं उनकी तो लम्बी लिस्ट है। यहां हम बात करते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति को मिलने वाले वेतन के बारे में।

अमेरिकी राष्ट्रपति का सालाना वेतन

अमेरिकी राष्ट्रपति का सालाना वेतन 400,000 डॉलर होता है यानि भारतीय मुद्रा के अनुसार 2.9 करोड़ रुपए। लेकिन उसे इसके अलावा तरह तरह के भत्ते और सुविधाएं हासिल होती हैं। उसे कार्यकाल के दौरान व्हाइट हाउस मिलता है और पर्सनल प्लेन, हेलिकॉप्टर की सुविधा दी जाती है। साथ ही कार्यकाल के बाद वो रिटायरमेंट पेंशन का हकदार होता है। अगर देखा जाए तो अमेरिकी प्रेसीडेंट को कार्यकाल के दौरान ज्यादातर खर्च सरकार के खजाने से ही मिलता है।

the White House

सालाना का खर्च भत्ता मिलता

राष्ट्रपति को 50,000 डॉलर (40 लाख रुपए) सालाना का खर्च भत्ता मिलता है। वो एक लाख डॉलर रुपए (80 लाख रुपए) की यात्राएं कर सकता है। इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। वहीं 19000 डॉलर (14 लाख रुपए) उसे एंटरटेनमेंट के भत्ते के तौर पर सालाना मिलते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के वेतन पर टैक्स लगता है लेकिन उन्हें जो भत्ते मिलते हैं, उस पर टैक्स नहीं लगता।

ये भी देखें: इस दिग्गज नेता की चार इमारतें ढहाई गई, फ्रांस के खिलाफ किया था बड़ा प्रोटेस्ट

आमतौर पर अमेरिकी प्रेसीडेंट और उनके परिवार के लोग डिजाइनर्स से कपडे़ गिफ्ट में नहीं लेते लेकिन अगर उन्होंने कभी इसे ले भी लिया तो एक बार उनके इसे पहनने के बाद ये नेशनल आर्काइव में चला जाता है।

डोनाल्ड ट्रंप के पास 3.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति

वर्ष 2001 अमेरिकी राष्ट्रपति की सेलरी 200,000 डॉलर (1.45 करोड़ रुपए) होती थी लेकिन फिर कांग्रेस ने इसे बढ़ाकर दोगुना कर दिया। साथ ही इसमें 50,000 एक्सपेंस अलाउंस अतिरिक्त तौर पर जोड़ दिया गया। हालांकि अगर डोनाल्ड ट्रंप की बात की जाए तो वो राष्ट्रपति बनने से पहले बड़े बिजनेसमैन के तौर पर जितना धन कमाते थे, उसके मद्देनजर ये बहुत कम है। एक रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप के पास 3.1 बिलियन डॉलर(2.3 खरब रुपए) की संपत्ति है।

ये भी देखें: मौसम का हाई-अलर्ट: इन राज्यों के लिए जारी हुई चेतावनी, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

लंबा चौड़ा व्हाइट हाउस परिसर

अमेरिकी राष्ट्रपति को लंबा चौड़ा व्हाइट हाउस परिसर मिलता है, जो बेहद सुरक्षित होता है। इसे पहली बार 1792 को अमेरिकी राष्ट्रपति को दिया गाय। इसमें छह मंजिलें होती हैं और 132 कमरे। जिसमें कई तरह के और भी कक्ष के साथ टेनिस कोर्ट और स्विमिंग पूल होते हैं। व्हाइट हाउस में एक 51 सीटों का थिएटर भी है। जहां फिल्मों के प्रदर्शन के साथ प्ले या अन्य इवेंट्स होते रहते हैं।

the White House-3

परिवार को 100000 डॉलर का अलाउंस

प्रेसीडेंट और उनके परिवार को 100000 डॉलर का अलाउंस व्हाइट हाउस को अपनी तरह से डेकोरेट करने के लिए मिलता है। बराक ओबामा जब राष्ट्रपति बने तो उन्होंने इस फंड का इस्तेमाल नहीं किया बल्कि इस खर्च को दूसरे मद में इस्तेमाल में लिया। एनबीसी के अनुसार जब ट्रंप राष्ट्रपति बने तो उन्होंने 1।75 मिलियन डॉलर की रकम नए फर्नीचर, दीवारों की सजावट में लगा दी।

ये भी देखें: विराट की रैगिंग: नहीं जानता होगा कोई ये किस्सा, जुड़ा था सचिन के पैर छूने से

व्हाइट हाउस में 100 और लोग स्थायी तौर पर रहते हैं

प्रेसीडेंट और उनके परिवार को दिए जाने वाले व्हाइट हाउस में लंबा चौड़ा बागीचा भी होता है। बराक ओबामा की पत्नी मिशेल इसमें खुद गार्डेनिंग करती थीं और स्कूल के बच्चों को यहां बुलाकर उन्हें इसके महत्व के बारे में बताती थीं। अब इस गार्डेन में कई तरह के फल और सब्जियां उगाई जाती हैं, जिसका उपयोग व्हाइट हाउस में होता है। व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति और उनके परिवार के साथ 100 और लोग स्थायी तौर पर रहते हैं, जिसमें नौकर, रसोइया, माली और मुख्य हाउसकीपर होते हैं।

US President's annual salary-2

राष्ट्रपति की सेवा में मैरीन वन हेलिकॉप्टर

राष्ट्रपति को अपने उपयोग के लिए जो बोइंग 747 विमान मिलता है, वो बहुत वैभवपूर्ण है। इसमें 4000 स्क्वेयर फीट की जगह होती है। इसमें मेडिकल आपरेटिंग रूम, राष्ट्रपति के लिए प्राइवेट कमरा और एक समय में 100 लोगों के बैठने की जगह होती है। जब ये उड़ता है तब इस पर एक घंटे में 200000 डॉलर का खर्च आता है। राष्ट्रपति की सेवा में मैरीन वन हेलिकॉप्टर भी होता है।

ये भी देखें: डिलीवरी कर्मियों की मौत: हर तरफ मचा हाहाकार, लगातार घंटो कर रहे थे काम

छुट्टियां मनाने के लिए मेरीलैंड जाते हैं अमेरिकी प्रेसिडेंट

अमेरिकी प्रेसिडेंट आमतौर पर छुट्टियां मनाने के लिए मेरीलैंड के कैंप डेविड जाते हैं, वहां खासतौर पर राष्ट्रपति का एक अलग शानदार आधिकारिक निवास है, ये जिम, स्विमिंग पूल, एयरक्राफ्ट हैंगर आदि सुविधाओं से युक्त है। जब अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी कार से यात्रा करते हैं तो ये बुलेट और बम प्रुफ वाहन होता है। इस वाहन का नाम द बीस्ट्स है। राष्ट्रपति की कार के साथ हमेशा एक काफिला चलता है। जिसमें काफी सुरक्षा रहती है।

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story