कोरोन वैक्सीन के साइड इफेक्ट: 447 लोगों में दिखे ये लक्षण, इतने अस्पताल में भर्ती

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना वैक्सीनेशन के बाद अब तक कुल 447 लोगों में प्रतिकूल प्रभाव दिखा है। इनमें से तीन लोगों अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी है।

Published by Dharmendra kumar Published: January 17, 2021 | 9:10 pm
Modified: January 17, 2021 | 9:11 pm
Covid-19 Vaccine

कोरोन वैक्सीन के साइड इफेक्ट: 447 लोगों में दिखे ये लक्षण, इतने अस्पताल में भर्ती (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संकट के बीच वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। वैक्सीनेशन का सैकड़ों लोगों पर साइड इफेक्ट भी देखने को मिला। देश में वैक्सीन लगने के बाद अब तक 447 लोगों को साइड इफेक्ट हुआ है। इसमें तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना वैक्सीनेशन के बाद अब तक कुल 447 लोगों में प्रतिकूल प्रभाव दिखा है। इनमें से तीन लोगों अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी है। इससे पहले दिल्ली में 52 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगने के बाद परेशानी की खबरें सामने आई थीं। इन लोगों में कुछ को एलर्जी की शिकायत हुई तो कुछ को घबराहट की।

2,24,301 लोगों को दी गई वैक्सीन

इनमें से एक स्वास्थ्यकर्मी को AEFI सेंटर भेजना पड़ा। फिलहाल आज कोरोना टीकाकरण के दूसरे दिन 17,072 लोगों को वैक्सीन दी गई है। देश में अबतक कुल 2,24,301 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है।

Coronavirus Vaccination

ये भी पढ़ें…कल से खुल रहे स्कूलः स्टूडेंट्स कर लें बैग पैक, क्लासेज से पहले जान लें ये 10 नियम

इस मामले को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार को जानकारी दी थी कि प्रतिकूल प्रभाव के 51 मामूली केस मिले हैं। इनमें से कुछ को मामूली परेशानी हुई, लेकिन एक केस थोड़ा गंभीर था जिसे एम्स में भर्ती कराया गया है। इस स्वास्थ्यकर्मी की उम्र 22 साल है और वह सिक्योरिटी में काम करता है।

ये भी पढ़ें…ममता-मोदी की जंग में कूदी शिवसेना, अब बंगाल में कांटे की लड़ाई

हर सेंटर पर एक एईएफआई केंद्र

बता दें कि सरकार ने हर सेंटर पर एक एईएफआई केंद्र बनाया है। इस सेंटर पर टीका लगने के बाद दुष्प्रभाव सामने आने पर चेकअप की सुविधा दी जाती है।

ये भी पढ़ें…कर्नाटक में गरजे अमित शाह, किसानों और वैक्सीन पर कांग्रेस को घेरा

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंंग के जरिए दुनिया के सबसे बड़े कोरोना महामारी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी। इस मौके पर पर पीएम मोदी देश के वैज्ञानिकों को बधाई दी और कहा कि आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App