×

कोरोना का अब 1 अरब टीका खरीदेगा भारत, 60 करोड़ का पहले ही दे चुका है ऑर्डर

अमेरिका ने 81 करोड़ डोज का ऑर्डर किया है, अन्य 1.6 अरब डोज को लेकर बातचीत चल रही है। इसी कड़ी में भारत ने 60 करोड़ डोज की बुकिंग कर ली है और अन्य 1 अरब डोज खरीदने की प्रक्रिया में आगे बढ़ रहा है।

Newstrack
Published on: 2 Nov 2020 10:54 AM GMT
कोरोना का अब 1 अरब टीका खरीदेगा भारत, 60 करोड़ का पहले ही दे चुका है ऑर्डर
X
ड्यूक ग्लोबल हेल्थ इनोवेशन सेंटर में असिस्टेंट डायरेक्टर एंड्रीआ डी टेलर ने बताया कि यूरोपीय यूनियन ने 40 करोड़ डोज बुक किए हैं और 1.565 अरब की बुकिंग के लिए बातचीत जारी है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के टीके को लेकर भारत से अच्छी खबर आ रही है। भारत वैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग क्षमता का इस्तेमाल करते हुए 60 करोड़ डोज का ऑर्डर पहले ही दे चुका है।

अब खबर ये आ रही है कि 1 अरब के अन्य डोज के लिए बातचीत में जुटा है, जोकि देश की आधी आबादी के टीकाकरण के लिए पर्याप्त मानी जा रही है।

बताया जा रहा है कि शरीर में एंटीबॉडी विकसित करने के लिए अधिकतर संभावित वैक्सीन के दो डोज लेने होंगे। इस सन्दर्भ में बात करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि भारत दुनिया को कोविड-19 से बचाने के लिए वैक्सीन की मैन्यूफैक्चरिंग कर रहा है।

Coronavirus कोरोना का अब 1 अरब टीका खरीदेगा भारत, 60 करोड़ का पहले ही दे चुका है ऑर्डर

ये भी पढ़ें:हाथरस कांड: एसआईटी ने यूपी सरकार को सौंपी रिपोर्ट, DM पर हो सकता है एक्शन

टीका खरीदने के मामले में भारत से अमेरिका ही केवल आगे

उसे अपने नागरिकों की सुरक्षा भी क्यों नहीं सुनिश्चित करनी चाहिए? सरकार अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है, इसलिए उपलब्ध होने पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन डोज पाने के लिए हर कदम एहतियातन उठाए जा रहे हैं।

उधर अगर हम 8 अक्टूबर तक के एडवांस मार्केट कमिटमेंट्स (AMCs) के एनालिसिस पर गौर करें तो इस मामले में भारत से अमेरिका ही केवल आगे चल रहा है, जिसने 81 करोड़ डोज का पहले से ही आर्डर दे रखा है और 1.6 अरब डोज के लिए बातचीत जारी है।

दुनिया की पूरी आबादी को कवर करने के लिए पर्याप्त वैक्सीन उत्पादन में तीन से चार साल का वक्त लगेगा, अमीर और मिडिल इनकम वाले देश, जिनके पास मैन्युफैक्चरिंग क्षमता भी है, पहले से ही खरीदारी में जुट गए हैं।

ये भी पढ़ें:आतंकियों से कांपा पंजाब: अब हुए सीएम के खून के प्यासे, अलर्ट हुआ सुरक्षा विभाग

coronavirus कोरोना का अब 1 अरब टीका खरीदेगा भारत, 60 करोड़ का पहले ही दे चुका है ऑर्डर

यूरोपीय यूनियन ने 40 करोड़ डोज बुक किए हैं

भारत सहित इन देशों ने 3.8 अरब डोज की खरीदारी कर ली है। ड्यूक ग्लोबल हेल्थ इनोवेशन सेंटर ने कोविड-19 परचेजिंग अग्रीमेंट की समीक्षा के बाद ये आंकड़े दुनिया के सामने रखें हैं।

ड्यूक ग्लोबल हेल्थ इनोवेशन सेंटर में असिस्टेंट डायरेक्टर एंड्रीआ डी टेलर ने बताया कि यूरोपीय यूनियन ने 40 करोड़ डोज बुक किए हैं और 1.565 अरब की बुकिंग के लिए बातचीत जारी है।

जबकि अमेरिका ने 81 करोड़ डोज का ऑर्डर किया है, अन्य 1.6 अरब डोज को लेकर बातचीत चल रही है। इसी कड़ी में भारत ने 60 करोड़ डोज की बुकिंग कर ली है और अन्य 1 अरब डोज खरीदने की प्रक्रिया में आगे बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें…मोदी का एलान: NDA सरकार बनी तो मातृभाषा में मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story