×

देश को मिली पहली वैक्सीन, कोविशील्ड को हरी झंडी

फाइजर, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट तीनों को एक के बाद एक अपना-अपना प्रेजेंटेशन देना था। इस बैठक में जायडस कैडिला भी शामिल हुई है। सीरम इंस्टीट्यूट का प्रेजेंटेशन हो चुका है। जिसके साथ ही कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी

SK Gautam
Published on: 1 Jan 2021 12:44 PM GMT
देश को मिली पहली वैक्सीन, कोविशील्ड को हरी झंडी
X
Corona Vaccine LIVE: देश को मिली पहली वैक्सीन, कोविशील्ड को हरी झंडी

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज अहम बैठक हो रही है। इसमें ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल देने पर विचार किया गया। जिसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई। हालांकि सरकार के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की कोविशील्ड को पैनल से मंजूरी के लिए सिफारिश मिल गई है। लेकिन अभी इस पर अंतिम फैसला DCGI द्वारा लिया जाना है।

कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है

मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में फाइजर, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट तीनों को एक के बाद एक अपना-अपना प्रेजेंटेशन देना था। इस बैठक में जायडस कैडिला भी शामिल हुई है। सीरम इंस्टीट्यूट का प्रेजेंटेशन हो चुका है। जिसके साथ ही कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है। एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में अब भारत बायोटेक का प्रेजेंटेशन चल रहा है। फिलहाल भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन पर चर्चा हो रही है। अंत में फाइजर का प्रेजेंटेशन होगा।

Approval to use covishield-2

भारत ने कोरोना को हराने की तैयारी पूरी कर ली है

बता दें कि अब कमेटी की दो बैठकें हो चुकी हैं। इन बैठकों में वैक्सीन कंपनियों से कुछ और जानकारी मांगी गई थी। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक से अच्छी खबर आते ही कुछ घंटों के भीतर आपको पहली वैक्सीन लगने की खबर भी मिल जाएगी। भारत ने कोरोना को हराने की तैयारी पूरी कर ली है। पूरा एक्शन प्लान तैयार है। भारत में कोरोना को हराने के लिए टीके लगाने की मुहिम भी इतनी व्यापक होगी कि दुनिया को इस पर हैरत होगी ये तय है।

ये भी दखें: कल देश के लिए बड़ा दिन, ड्राई रन पर चलेगी मुहिम, स्वास्थ्य मंत्री भी होंगे शामिल

2 जनवरी से ड्राई रन की तैयारी शुरू

वहीं, 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की अगुवाई में एक बैठक चल रही है। इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था, जिसके रिजल्ट काफी सकारात्मक आए थे।

उत्तर प्रदेश में कल ड्राई रन

उत्तर प्रदेश में कल होने वाले ड्राई रन के बारे में बात करते हुए राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा, "हम कल लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों पर कोविड वैक्सीन का ड्राई रन करेंगे।

ये भी दखें: आंदोलन में पसरा मातम: सीमा पर प्रदर्शनकारी किसान की मौत, ठंड ने ली जान

झारखंड में ड्राई रन की तैयारियां पूरी

2 जनवरी को झारखंड के पांच जिलों- कांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन होना है। इस बात की जानकारी देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण अभियान के लिए 7000 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

प्राथमिकता के आधार पर 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन

प्राथमिकता के आधार पर 30 करोड़ लोगों को पहले वैक्सीन दी जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी के इन फौलादी इरादों के पीछे ठोस तैयारी है। वैक्सीन को लेकर भारत अब अपनी मुहिम को अंजाम तक पहुंचा चुका है।

ये भी दखें: बिछ रही है चुनावी बिसात, उत्तराखंड में शुरू हुई राजनीतिक दलों की हलचल

यहां हम आपको बताते हैं कि भारत में वैक्सीन किस हाल में है-

- ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रेजेनेका की कोविश्लीड तैयार है।

- भारत बायोटेक और आईसीएमआर की कोवैक्सीन भी तैयार है।

- दोनों को इस्तेमाल का इमरजेंसी अप्रूवल किसी भी वक्त मिल सकता है

- अमेरिकी कंपनी फाइजर ने भी वैक्सीन तैयार कर ली है।

- फाइजर की वैक्सीन भी भारत में मिलेगी।

- फाइजर से एक्सपर्ट कमेटी ने कुछ जानकारी और मांगी है।

- इसके मिलते ही फाइजर वैक्सीन को भी मंजूरी मिल जाएगी।

- इसके अलावा चौथी वैक्सीन पर तेज काम हो रहा है।

- ये वैक्सीन जायडस कैडिला बना रही है।

- इसका थर्ड फेज ट्रायल शुरू होगा।

- जायडस इसकी मंजूरी मांगने वाली है।

ये भी दखें: खूब छलका जाम: राजस्थान में शराब पर नहीं चली पाबंदी, 70 करोड़ हुए जाम के नाम

एस्ट्राजेनेका ने पांच करोड़ डोज तैयार भी कर लिए

वैक्सीन पर किस रफ्तार से काम हो रहा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इमरजेंसी अप्रूवल से पहले ही पुणे की एस्ट्राजेनेका ने पांच करोड़ डोज तैयार भी कर लिए हैं। अच्छी बात ये है कि ब्रिटेन की इस वैक्सीन के करोड़ो डोज भारत को मिलेगे ये तय है। बेहद सुरक्षित माहौल में यहां वैक्सीन तैयार हो रही है।

pm modi

पीएम के वादे के अनुसार मेगा टीकाकरण शुरू

वैक्सीन कारगर भी होगी और देश में मेगा टीकाकरण हो इसके लिए वैक्सीन की खरीद का करार भी हो चुका है। भारत वैसे भी दुनिया में बनने वाली वैक्सीन का गढ़ है और ऐसे में आपको आश्वस्त रहना चाहिए कि ड्रग कंट्रोलर जनरल की इजाजत के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी के वादे के मुताबिक मेगा टीकाकरण शुरू हो जाएगा। बस आप वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार रहिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story