×

यूपी में मौसम हुआ बेईमान, इन राज्यों में झमाझम बारिश से मिली राहत

गर्मी और उमस से परेशान देश के राज्यों में लोगों का बुरा हाल था। मौसम विभाग के अनुसार देश के कई इलाकों में आज छिटपुट बारिश के आसार है। आज  रविवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है, लेकिन गर्मी और उमस से राहत नहीं मिलेगी।

suman
Published on: 21 Jun 2020 12:57 AM GMT
यूपी में मौसम हुआ बेईमान, इन राज्यों में झमाझम बारिश से मिली राहत
X

लखनऊ : गर्मी और उमस से परेशानदेश के राज्यों में लोगों का बुरा हाल था। मौसम विभाग के अनुसार देश के कई इलाकों में आज छिटपुट बारिश के आसार है। आज रविवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है, लेकिन गर्मी और उमस से राहत नहीं मिलेगी। 22 जून बारिश होने के आसार हैं। 23 और 24 जून को तापमान 37-38 डिग्री रहेगा। इन दोनों दिनों अच्छी बारिश हो सकती है। इस प्री मानसून की बारिश कहा जा रहा है। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, 22 जून से दिल्ली और उसके आस पास मानसून की बारिश शुरू हो सकती है।

यह पढ़ें....साल का पहला सूर्य ग्रहण, 500 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग, मच सकती है तबाही

यूपी-हरियाणा में होगी बारिश

उत्तर प्रदेश -हरियाणा के कई इलाकों में रविवारको बारिश का अनुमान है. पानीपत, हिसार, जींद, भिवानी, रोहतक, दादरी, झज्जर, अमरोहा, नरौरा, चंदौसी, अलीगढ़, हाथरस, एटा और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश हो सकती है। देश की राजधानी समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी पड़ रही है। हालांकि, अगले सप्ताह की शुरुआत में ही मॉनसून के दस्तक देने का पूर्वानुमान है।

21 से 25 जून के बीच मॉनसून

मौसम विभाग के मुताबिक 21 से 25 जून के बीच उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने की संभावना है। 21-22 जून को पश्चिम यूपी और उत्तराखंड में मॉनसून के पहुंचने के आसार है, जबकि 22-23 जून को उत्तर-पूर्व राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के पूर्वी हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे सकता है। ऐसा अनुमान है कि हिसार, जींद, भिवानी, रोहतक, झज्जर के साथ दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की संभावना है। साथ ही इस दौरान 30-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

राजस्थान में गर्मी

राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में शनिवार को भी हीटवेव यानी लू की स्थिति बनी रहेगी। राजस्थान में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आज का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस है। पंजाब में भी बढ़ते तापमान के साथ गर्मी का कहर जारी है।

बिहार में बारिश

बिहार कृषि विभाग के अनुसार, राज्य के सभी क्षेत्रों में मॉनूसन की अच्छी बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान 9.7 मिलीमीटर, गया में 12.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी इलाकों में बारिश हो रही है। बिहार में मॉनसून सक्रिय है। लगातार हो रही बारिश से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है, जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

यह पढ़ें....राशिफल 21 जून: सूर्य ग्रहण में इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत, जानें बाकी का हाल

मौसम विभाग के अनुसार , आज यानी 2ा जून को बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। जबकि कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल के कुछ हिस्सों, ओडिशा, तेलंगाना, दक्षिणी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बौछारें पड़ने का अनुमान है।

suman

suman

Next Story