×

अभी नहीं मिलेगी कोरोना से राहत, मई के पहले हफ्ते में तेजी से बढ़ेंगे मरीज!

भारत में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं और अभी इस वायरस के और तेजी से बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि बाद में मरीजों की संख्या में धीरे-धीरे कमी आने लगेगी।

Shreya
Published on: 17 April 2020 4:36 AM GMT
अभी नहीं मिलेगी कोरोना से राहत, मई के पहले हफ्ते में तेजी से बढ़ेंगे मरीज!
X
अभी नहीं मिलेगी कोरोना से राहत, मई के पहले हफ्ते में तेजी से बढ़ेंगे मरीज!

नई दिल्ली: भारत में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं और अभी इस वायरस के और तेजी से बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। दरअसल, गृह मंत्रालय द्वारा किए गए एक आंतरिक सर्वेक्षण (Internal survey) में पता चला है कि मई के पहले हफ्ते में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ेंगे। हालांकि बाद में मरीजों की संख्या में धीरे-धीरे कमी आने लगेगी।

जहां पर पहले लागू किया गया लॉकडाउन, वहां बेहतर परिणाम

सूत्रों के मुताबिक, जिन राज्यों में दूसरे राज्यों के मुकाबले पहले लॉकडाउन लागू कर दिया गया था, वहां पर आज बेहतर परिणाम देखने को मिल रहे हैं। पंजाब, राजस्थान, और बिहार जैसे राज्यों में समय रहते ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई थी। जिसके चलते वहां पर बेहतर परिणाम देखने को मिल रहा है।

अगला सप्ताह होगा अहम

इन राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से घट रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय से संबंधित एक अधिकारी ने बताया कि आने वाला सप्ताह काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। भारत में तेजी से कोरोना मरीजों का टेस्ट किया जा रहा है। जिस भी व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है, उस सभी लोगों की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें: कोरोना को लेकर बड़ा खुलासा: आखों का रंग बदलता है तो हो जाएं सावधान

कोरोना के मामलों की बढ़ने की उम्मीद

अधिकारी ने बताया कि सरकार को अगले कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का टेस्ट जैसे-जैसे बढ़ता जाएगा, वैसे-वैसे नए लोगों में कोरोना की पुष्टि होने की उम्मीद है।

PM मोदी ने 19 दिनों तक बढ़ाया लॉकडाउन

गौरतलब है कि 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का एलान किया है। लॉकडाउन को ऐसे समय में बढ़ाया गया है जब देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 12 हजार के पार पहुंच गई। इस दौरान 36 हजार लोग ऐसे हैं, जिन्हें या तो सरकारी हॉस्पिटल में रखा गया है या फिर वे घरों में क्वारनटीन किए गए थे।

यह भी पढ़ें: सामने आया कोरोना का एक और भयावह लक्षण, डॉक्टरों ने बताया ऐसे भी हमला करता है वायरस

सरकार के सामने होगी ये बड़ी चुनौती

एक अधिकारी के मुताबिक, सरकार के सामने बड़ी चुनौती न केवल हॉटस्पॉट एरिया में कोरोना टेस्ट करना है, बल्कि मामलों को भी कंट्रोल करना है। उन्होंने कहा कि क्लस्टर्स में लोगों का टेस्ट करने के साथ बिखरे मामलों को फैलने से रोकना भी एक बड़ी चुनौती है।

भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 13 हजार पार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के चलते अब तक 13,387 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 437 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच राहत की बात ये है कि 1,749 लोग इस बीमारी से रिकवर हो चुके हैं। संक्रमण के कुल मामलों में से 76 मामले विदेशी नागरिकों से जुड़े हैं।

यह भी पढ़ें: Covid-19: अब देश में होगा एंटीबॉडी रैपिड टेस्टिंग, 67 इंडियन फर्म्स को मिली मंजूरी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story