×

कोरोना को लेकर बड़ा खुलासा: आखों का रंग बदलता है तो हो जाएं सावधान

दुनियाभर में कोरोना वायरस की महामारी ने कोहराम मचाया हुआ है। दुनियाभर के तमाम देश इस वायरस से जूझ रहे हैं। तेजी से कोरोना वायरस के बढ़ने के साथ ही इसके नए-नए लक्षण भी सामने आते जा रहे हैं।

Shreya
Published on: 17 April 2020 4:07 AM GMT
कोरोना को लेकर बड़ा खुलासा: आखों का रंग बदलता है तो हो जाएं सावधान
X
कोरोना को लेकर बड़ा खुलासा: आखों का रंग बदलता है तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस की महामारी ने कोहराम मचाया हुआ है। दुनियाभर के तमाम देश इस वायरस से जूझ रहे हैं। तेजी से कोरोना वायरस के बढ़ने के साथ ही इसके नए-नए लक्षण भी सामने आते जा रहे हैं। हाल ही में कोरोना वायरस से संबंधित एक नए शोध में पाया गया है कि आंखों के रंग बदलने पर भी यह निर्भर करेगा कि व्यक्ति के अंदर कोरोना वायरस के लक्षण हैं या नहीं।

आंखों के रंग का बदलना भी कोरोना का मुख्य लक्षण

जब चीन के वुहान प्रांत से कोरोना वायरस का फैलना शुरु हुआ था तो इस वायरस के दो मुख्य लक्षण सामने आए थे, सूखी खांसी और तेज बुखार होना। बाद में जब इस वायरस ने कहर बरपाना शुरु किया तो मालूम चला कि इस बीमारी में सांस लेने में दिक्कत का होना भी मुख्य लक्षण है। अब कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ने के साथ ही खुलासा हुआ है कि अगर आपकी आंखों का रंग बदलता है यानि अगर आपकी आंखे गुलाबी हो रही है तो भी आपमें कोरोना वायरस के लक्षण मिल सकते हैं।

यह भी पढे़ं: फूलों ने कर दिया लोगों को बर्बाद: कारखाने बंद, कर्जदार हुए किसान

नेत्र चिकित्सकों को निवारक कदम उठाने की सलाह

अमेरिका के नेत्र रोग विशेषज्ञों के एसोसिएशन ने कोरोना संक्रमित मरीजों में आंखों के लक्षणों के आधार पर एक शोध पत्र में एक अपडेट किया है। जिसमें बताया गया है कि कोरोना के मरीजों से नेत्र चिकित्सक इस बीमारी से संबंधित सामान्य लक्षणों के बारे में पूछते हैं और अगर मरीज इन लक्षणों के बारे में बताता है तो इसे कोरोना के जांच से गुजरने की सलाह दी जानी चाहिए। नेत्र रोग विशेषज्ञों के एसोसिएशन द्वारा नेत्र चिकित्सकों को भी मरीजों के लिए सभी निवारक कदम उठाने की सलाह दी गई है।

आंसुओं से भी फैल रहा है कोरोना वायरस

इसके अलावा अंमेरिकी विशेषज्ञों ने इस बात की भी पुष्टि की है कि बीते दिनों चीन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध में भी यह माना गया है कि आंखों के आंसुओं द्वारा भी कोरोना वायरस फैल रहा है। इस शोध में 38 रोगियों को शामिल किया गया था। शोध में पाया गया कि करीब 12 संक्रमित मरीजों की आंखें गुलाबी रंग की हो गई है।

यह भी पढे़ं: यूपी में हर रोज बनेगी एक लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट, ये कंपनी करेगी तैयार

ये हैं कोरोना के मुख्य लक्षण-

कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों की बात की जाए तो इस बीमारी में बुखार आना मुख्य लक्षणों में से एक है। इसके अलावा खांसी आनमा, सांस लेने में परेशानी महसूस होना, तेज सर्दी लगना और शरीर दर्द भी कोरोना वायरस के मुख्य लक्षणों में शामिल है।

इसके अलावा कोरोना संक्रमित मरीजों में कई अन्य तरह के लक्षण भी पाए गए हैं। जैसे सूंघने और स्वाद की क्षमता का खत्म होना, गले में खराश रहना भी कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों मे शामिल किया गया है। अब नए शोध के मुताबिक आंखों के रंग का गुलाबी होना भी कोरोना के लक्षणों में शामिल है।

यह भी पढे़ं: कोरोना संकट: कश्मीर पर पाकिस्तान का साथ देने मुस्लिम देशों ने भारत से मांगी मदद

दुनियाभर में 21 लाख से ज्यादा संक्रमित

गौरतलब है कि पूरी दुनियाभर में तेजी से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। अब तक कुल संक्रमितों की बात की जाए तो इसकी संख्या 21 लाख के पार जा चुकी है। जबकि से 1 लाख 43 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और यह आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं।

मरीजों की संख्या ने पार किया 13000 का आंकड़ा

वहीं अगर भारत की बात की जाए तो भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। यहां पर कोरोना मरीजों की कुल संख्या 13,387 हो गई है और मरने वालों की संख्या 420 है। इस बीच राहत की बात यह है कि 1748 लोग इस बीमारी से रिकवर हो चुके हैं और अपने घर लौट चुके हैं।

यह भी पढे़ं: CAA-NRC के बाद फिर से सुर्खियों में शाहीन बाग, बना कोरोना का नया हॉटस्पॉट

Shreya

Shreya

Next Story