×

अगस्त में बेकाबू हुआ कोरोना, सिर्फ 20 दिनों में मिले इतने ज्यादा मरीज

देश में अगस्त महीने के दौरान कोरोना की रफ्तार बेकाबू हो गई है। अगस्त महीने के दौरान कोरोना की रफ्तार इतनी तेज हो गई है कि इसने हर किसी की टेंशन बढ़ा दी है।

Newstrack
Published on: 21 Aug 2020 3:49 AM GMT
अगस्त में बेकाबू हुआ कोरोना, सिर्फ 20 दिनों में मिले इतने ज्यादा मरीज
X
देश में अगस्त महीने के दौरान कोरोना की रफ्तार बेकाबू हो गई है

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: देश में अगस्त महीने के दौरान कोरोना की रफ्तार बेकाबू हो गई है। अगस्त महीने के दौरान कोरोना की रफ्तार इतनी तेज हो गई है कि इसने हर किसी की टेंशन बढ़ा दी है। अगस्त के सिर्फ 20 दिनों के दौरान करीब 12 लाख से अधिक कोरोना के केस दर्ज किए गए हैं। अगस्त महीने के दौरान दुनिया में सबसे ज्यादा मरीज भारत में ही मिले हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों वाले देश अमेरिका में भी अगस्त महीने के दौरान इतने ज्यादा मरीज नहीं मिले हैं।

ये भी पढ़ें: BJP में पसरा मातम: अब इस विधायक की हुई मौत, यूपी में शोक

मरीजों का आंकड़ा 29 लाख के पार

देश में गुरुवार को एक दिन में सर्वाधिक 69652 कोरोना मरीजों के मिलने के साथ ही संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 29 लाख के ऊपर पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में वायरस से 977 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 54,975 हो गई है। देश में अब कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 28 लाख 36 हजार 925 हो गई है। देश में कोरोना के संक्रमण की रफ्तार इतनी तेज हो गई है कि अगस्त के दो हफ्तों में आठ लाख से अधिक नए मरीज पाए गए हैं।

अगस्त में बढ़े 12 लाख से अधिक मरीज

राज्य सरकारों से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के 20 दिनों में भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में 12 लाख सात हजार मरीजों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह आंकड़े इसलिए डराने वाले हैं क्योंकि जुलाई महीने में भी संक्रमण की रफ्तार काफी तेज थी मगर पूरे महीने के दौरान 11 लाख से अधिक मामले सामने आए थे।

ये भी पढ़ें: UP विधानसभा सत्र: सदन में इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

महाराष्ट्र में साढ़े छह लाख से अधिक केस

अगस्त महीने में संक्रमण की रफ्तार में और तेजी पकड़ ली और 20 दिनों में यह आंकड़ा 12 लाख के ऊपर पहुंच गया है जबकि महीना खत्म होने में 11 दिन बाकी हैं। देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र में हैं और वहां कोरोना मरीजों का आंकड़ा करीब साढ़े छह लाख के करीब पहुंच गया है।

मौतों के मामले में भारत चौथे नंबर पर

कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर पहुंच गया है। इस खतरनाक वायरस ने अब तक देश में 54,975 लोगों की जान ले ली है। मृतकों की संख्या के मामले में अमेरिका, ब्राजील और मैक्सिको भारत से आगे हैं।

अगस्त में तेज हुई रफ्तार

भारत में यदि जुलाई महीने के आंकड़ों को देखा जाए तो जुलाई महीने में कोरोना 11.1 लाख केस मिले थे। जुलाई में इस वायरस से 19,122 लोगों की मौत हुई थी। जून के मुकाबले जुलाई में कोरोना की रफ्तार तेज हो गई थी और करीब 2.8 गुना ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे। अब अगस्त महीने के दौरान कोरोना की रफ्तार जुलाई से भी ज्यादा तेज हो गई है।

ये भी पढ़ें: BJP ने चौपट कर दी देश व प्रदेश की कृषि अर्थव्यवस्था: अखिलेश यादव

देश में रिकवरी रेट भी बढ़ा

देश के लिए राहत भरी खबर यह है कि कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। देश में अब तक 20 लाख 96 हजार 664 लोग कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। ‌ कोरोना ठीक होने वालों का रेट 73.91 फ़ीसदी है। जांच के मुकाबले मरीजों के मिलने की दर गिरकर 8 फ़ीसदी से कम हो गई है। हालांकि कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और केरल में संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है।

यूपी में भी कोरोना बेकाबू

जहां तक उत्तर प्रदेश का सवाल है तो उत्तर प्रदेश में भी कोरोना की रफ्तार काफी तेज है। प्रदेश में गुरुवार को भी कोरोना के करीब 5000 नए मामले सामने आए हैं जबकि एक दिन कोरोना के कारण 95 लोगों की मौत हो गई। ‌ प्रदेश में नए मरीजों के मिलने के बाद मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1,72,334 हो गई है। मौजूदा समय में सर्वाधिक मरीज लखनऊ में मिल रहे हैं और पिछले 24 घंटे के दौरान लखनऊ में सर्वाधिक 796 नए मरीज मिले हैं।

ये भी पढ़ें: कभी रिक्शा चलाता था ये खिलाड़ी, अब इस क्रिकेट बोर्ड में मिली बड़ी जिम्मेदारी

Newstrack

Newstrack

Next Story