×

मोदी सरकार इस दिन कर सकती है बड़े राहत पैकेज का एलान, इन्हें मिलेगा फायदा

पीएम नरेंद्र मोदी और फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण आज मुलाकात करने वाले हैं। इस बैठक में दूसरे राहत पैकेज पर फैसला लिया जा सकता है। कोरोना वायरस  के लगातार बढ़ते संक्रमण के कारण लॉकडाउन जारी है और अर्थव्यवस्था की हालत खराब है।

Aditya Mishra
Published on: 16 April 2020 7:15 AM GMT
मोदी सरकार इस दिन कर सकती है बड़े राहत पैकेज का एलान, इन्हें मिलेगा फायदा
X

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी और फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण आज मुलाकात करने वाले हैं। इस बैठक में दूसरे राहत पैकेज पर फैसला लिया जा सकता है। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण के कारण लॉकडाउन जारी है और अर्थव्यवस्था की हालत खराब है।

ऐसे में इंडस्ट्रीज लगातार दूसरे राहत पैकेज की मांग कर रही है। अपने पहले राहत पैकेज में सरकार ने गरीबों पर फोकस किया था। आज होने वाली इस बैठक में फाइनेंस मिनिस्ट्री और प्रधानमंत्री कार्यालय के कुछ अधिकारी भी शामिल हो सकते हैं।

आज की बैठक के बाद सरकार राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। यह राहत पैकेज आज या अगले एक-दो दिनों में जारी हो सकता है। इस राहत पैकेज का फोकस गरीबों और समाज के निचले तबके के लोगों, सूक्ष्म एवं लघु उद्योग (MSMEs) और उन सेक्टर्स पर होगा जिनपर लॉकडाउन की सबसे ज्यादा मार पड़ी है।

ये भी पढ़ें...Covid-19 कब्रिस्तान बनकर तैयार, अब भारत में कोरोना से मरने वाले होंगे यहां दफन

पिछले महीने सीतारमण ने 1.7 लाख करोड़ रुपए का दिया था पैकेज

पिछले महीने सीतारमण ने 1.7 लाख करोड़ रुपए का पैकेज दिया था। इसमें गरीबो को अनाज और डायरेक्ट कैश ट्रांसफर के जरिए मदद पहुंचाई गई थी। साथ ही एंप्लॉयमेंट गारंटी प्रोग्राम के जरिए मजदूरी भी बढ़ाने का फैसला लिया गया था।

सरकार MSMEs को जो छूट देने की तैयारी में हैं उसके तहत उन्हें आसान कर्ज मुहैया कराया जा सकता है। साथ ही इसबार भी गरीबों को फंड और अनाज दिया जा सकता है। बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि सरकार MGNREGA के तहत मजदूरों की मजदूरी भी बढ़ाने का फैसला कर सकती है।

दो साल तक बनाए रखें सोशल डिस्टेंसिंग, नहीं तो खतरनाक हो जाएगा कोरोना

अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में नौकरी के मौके पैदा करने के लिए लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण सड़कों का निर्माण शुरू किया जा सकता है। जिन शहरी और कस्बाई इलाकों में कोरोनावायरस का संक्रमण नहीं फैला है वहां सरकार ये काम शुरू कर सकती है। सरकार ने पहले ही गाइडलाइंस जारी करके खेती से जुड़े कामों की छूट दे दी है।


Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story