×

झारखंड से खुशखबरीः कोरोना पर आया ऐसा अपडेट, मिली सबको राहत

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि, राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होने कहा कि, राज्य के 264 प्रखंड, 45 अनुमंडल और 24 ज़िला अस्पतालों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाए।

Newstrack
Published on: 3 Dec 2020 3:41 PM GMT
झारखंड से खुशखबरीः कोरोना पर आया ऐसा अपडेट, मिली सबको राहत
X
मॉडल ने न सिर्फ दुष्कर्म का आरोप लगाया है बल्कि पब्लिक में घटना के बारे में बोलने पर बुरा अंजाम भुगतने की धमकी देने का भी आरोप लगाया है।

रांची: झारखंड में कोरोना वायरस के मामले नियंत्रण में हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में कोरोना की रिकवरी रेट 97.3 प्रतिशत है जबकि, मृत्यु दर 0.89 फीसद है। चार चरण में वैक्सीन उपलब्ध कराने की योजना पर काम किया जा रहा है। वर्तमान में कुल वैक्सीन स्टोर की संख्या 245 है। प्लाजमा थेरेपी, बेड और वेंटीलेटर की संख्या पर्याप्त है। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि, स्वास्थ्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। लिहाज़ा, विभाग स्वास्थ्य के क्षेत्र में ठोस व्यवस्था करने पर ज़ोर दे।

ये भी पढ़ें: बह्मपुत्र नदी पर चीन का ये दावा, रक्षा में खड़ा भारत, कर रहा निगरानी

स्वास्थ्य सेवा प्राथमिकता में शामिल

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि, राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होने कहा कि, राज्य के 264 प्रखंड, 45 अनुमंडल और 24 ज़िला अस्पतालों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाए। मानव संसाधन की कमी दूर करने को लेकर सरकार को प्रस्ताव भेजा जाए। डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की कमी को तुरंत दूर किया जाए। नए भवन बनाने पर फिलहाल सरकार का ज़ोर नहीं है। जो बिल्डिंग पहले बन गई है पहले उसका सदुपयोग किया जाए।

ANM और JNM के लिए युवक आगे आएं

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि, एएनएम और जेएनएम के लिए युवक भी आगे आएं। सरकार ऐसे युवकों को प्रोत्साहित करेगी। फिलहाल, महिलाएं ही इस क्षेत्र में हैं। इससे संबंधित पढ़ाई युवकों को भी करनी चाहिए। रोज़गार देने की दिशा में यह एक कारगर क़दम होगा। मुख्यमंत्री ने सेल और एमजीएम अस्पताल की व्यवस्था सुधारने को लेकर भी निर्देश दिए हैं। जमशेदपुर स्थित एमजीएम अस्पताल के बेड, फर्श और अन्य ज़रूरी चीज़ों को बदलकर एक नया स्वरूप प्रदान किया जाए। बोकारो स्थित सेल अस्पताल के लिए सेल चेयरमैन से बात किया जाए। सीएम ने पहले से बने आयुष अस्पतालों को प्रारंभ करने का निर्देश दिया है। साथ ही उन्होने राज्य में पाए जाने वाले मेडिसिन प्लांट से संबंधित डॉक्यूमेंट तैयार करने का निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान की टेढ़ी चाल: कुलभूषण मामले में कर रहा ये खेल, विदेश मंत्रालय का खुलासा

मुख्यमंत्री ने ली जानकारी

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विभिन्न विषयों की जानकारी ली। सीएम ने कोरोना वैक्सीन की स्थिति, आयुषमान भारत योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, गोल्डन कार्ड वितरण, जननी स्वास्थ्य योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना, बाल स्वास्थ्य टीकाकरण, राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम, योजना मद में दी राशि की स्थिति और आवंटन एवं खर्च को लेकर मुख्यमंत्री ने जानकारी ली।

रांची से शाहनवाज़ की रिपोर्ट

Newstrack

Newstrack

Next Story