×

वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन से छूट गए आप, तो न हों परेशान, ऐसे मिलेगा आसानी से टीका

तकनीकी दिक्कतों की वजह से लोग कोविन .02 एप पंजीकरण नहीं करा सके। ऐसे लोगों की चिंता ये है कि वह टीका कैसे लगवा पाएंगे। ये खबर उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

Shivani Awasthi
Published on: 2 March 2021 6:23 AM GMT
वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन से छूट गए आप, तो न हों परेशान, ऐसे मिलेगा आसानी से टीका
X

रामकृष्ण वाजपेयी

लखनऊः केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में पहले दिन ही दस लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। कोरोना की नई लहर के बीच लोगों की जागरुकता एक शुभ संकेत है। लेकिन ऐसे लोगों की संख्या भी लाखों में है जो किसी कारण वश या तकनीकी दिक्कतों की वजह से कोविन .02 एप पंजीकरण नहीं करा सके। ऐसे लोगों की चिंता ये है कि वह टीका कैसे लगवा पाएंगे। ये खबर उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो पंजीकरण अभी तक नहीं करा पाए हैं।

पंजीकरण एक मार्च से शुरू होना था तमाम लोगों ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद को विन ऐप पर पंजीकरण की कोशिश की लेकिन लगातार कोशिशों के बावजूद नाकाम रहे।

कोरोना वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन में आ रही दिक्कतें

इस मामले की जानकारी जब निगरानी कर रहे स्वास्थ्य मंत्रालय को हुई तो उसने साफ किया कि को विन ऐप सिर्फ प्रशासनिक कामों के लिए है और पंजीकरण को विन एप .02 पर होना है। इसके अलावा लोग को विन पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। लेकिन वैक्सीन के प्रति लोगों के उत्साह के चलते पोर्टल पर भी लोगों ने पंजीकरण कराने में आने वाली दिक्कतों को बताया।

ये भी पढ़ेँ-कोरोना वैक्सीनेशन 4 लाख लोगों का, स्वास्थ्य मंत्री आज लगवाएंगे टीका

Co Win App पर घंटों जूझते रहे लोग

लोग घंटों पोर्टल पर झूलते रहे लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालया का कहना है कि यह बात सही है कि देश में कई स्थानों से को विन पोर्टल के काम नहीं करने की शिकायतें आई हैं और उन्हें दूर करने का प्रयास किया जा रहा है और जल्द ही इसे ठीक कर लिया जाएगा। इसलिए जो लोग पंजीकरण नहीं करा पाए हैं वह निराश न हों।

covid-19 vaccination

Co Win प्लेटफार्म पर पंजीकरण के अलावा नया रास्ता

इस संबंध में महत्वपूर्ण यह है केंद्र सरकार ने कहा है कि सरकार को विन प्लेटफार्म पर पहले से पंजीकरण कराने के बजाय वैक्सीन सेंटर पर जाकर टीकाकरण को बढ़ावा देने का प्रयास करेगी। इसलिए जो लोग छूट गए हैं उनको घबड़ाने की जरूरत नहीं है, जो लोग अपना पंजीकरण नहीं करा पाए हैं वह सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर अपना पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं।

ये भी पढ़ेँ- कोरोना खत्म नहीं होगाः WHO का बड़ा दावा, एक साल के लिए किया अलर्ट

वैक्सीन सेंटर पर जाकर टीकाकरण को बढ़ावा देने का प्रयास

इसके लिए राज्य सरकारों को भी गाइडलाइंस में कुछ छूट दी गई है ऐसा समझा जा रहा है कि आने वाले दिनों में सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर टीका लगवाने की प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जाएगा और पहले से पंजीकरण कराकर व्यक्ति में लेने वालों की संख्या को सीमित किया जाएगा ताकि सभी लोगों को इसका लाभ मिल सके।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story