×

शराब वाले ध्यान दें: वैक्सीनेशन से पहले रहें सावधान, खतरनाक साइड इफेक्ट्स

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोविड वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में भी कई तरह की सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसमें शराब से दूरी बनाए रखना भी शामिल है। क्योंकि शराब का इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और ये संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को भी कमजोर करता है।

Shreya
Published on: 16 Jan 2021 8:41 AM GMT
शराब वाले ध्यान दें: वैक्सीनेशन से पहले रहें सावधान, खतरनाक साइड इफेक्ट्स
X
शराब वाले ध्यान दें: वैक्सीनेशन से पहले रहें सावधान, खतरनाक साइड इफेक्ट्स

नई दिल्ली: दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत (Covid 19 Vaccination In India) में शुरू हो गया है। जिसे लेकर लोगों में काफी ज्यादा एक्साइटमेंट और उम्मीद है। वैक्सीनेशन के शुरुआती चरण में हेल्थ वर्कर्स, कोरोना वॉरियर्स, 50 से ज्यादा उम्र वाले और किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों प्राथमिकता दी जा रही है। ये चरणबद्ध तरीके से आम लोगों तक पहुंचेगी।

क्या बरतनी चाहिए सावधानियां?

टीकाकरण से पहले वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर जानकारी साझा कर दी गई है, साथ ही ये भी बता दिया गया है कि किन किन लोगों को वैक्सीन लगवानी चाहिए। हालांकि भारत में आधिकारिक रूप से वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पीने से संबंधित कोई चेतावनी नहीं दी गई है। लेकिन दुनिया के तमाम एक्सपर्ट्स वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कुछ सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पति ने लोहे के दरवाजे से बांध दिए थे पत्नी के पैर, दोस्तों के साथ मिलकर किया गैंगरेप

corona vaccination (फोटो- सोशल मीडिया)

शराब से बनाए रखें दूरी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोविड वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में भी कई तरह की सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसमें शराब से दूरी बनाए रखना भी शामिल है। क्योंकि शराब का इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और ये संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को भी कमजोर करता है। कोविड वैक्सीन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का ही काम करती है, इसलिए एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले या बाद में शराब नहीं पीनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: वैक्सीनेशन से पहले ये बातें जाननी जरूरी, जानें किसे नहीं लगवानी है वैक्सीन

कितने दिनों तक बरतनी होगी सावधानी

अब आप ये भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये सावधानी कितने दिनों तक बरतनी होगी। तो इस पर एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है। बीते महीने रूस के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा था कि लोग Sputnik V वैक्सीन लगवाने के दो हफ्ते पहले और छह हफ्ते बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए। हालांकि बाद में वैक्सीन बनाने वाले डॉक्टर एलेक्जेंडर गिन्टबर्ग ने ट्वीट कर कहा था कि तीनों दिनों की सावधानी पर्याप्त है।

साथ ही उन्होंने ट्वीट में यह भी बताया था कि एक ग्लास शैंपेन से किसी को नुकसान नहीं होता है। इसका इम्यून सिस्टम पर भी कोई असर नहीं होता है। वहीं यूके के हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के एक दिन पहले और एक दिन बात तक शराब बिल्कुल भी नहीं पीनी चाहिए। वहीं कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप संतुलित मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो कोविड वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में इसे लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: बढ़ गया कर्फ्यू: पुलिस के सख्त नियम लागू Rajasthan में, जाने कब तक रहेगा जारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story