×

वैक्सीन का खजाना खुला, इन सभी देशों में मुफ्त टीका, भारत में कीमत तय

हर कंपनी की वैक्सीन के दाम अलग-अलग हैं लेकिन अधिकांश देशों में सभी नागरिकों के लिए मुफ्त वैक्सीनें दी जा रही है। अलग अलग देशों ने वैक्सीनेशन के लिए भरी भरकम बजट रखा है।

Shivani Awasthi
Published on: 6 March 2021 6:37 AM GMT
वैक्सीन का खजाना खुला, इन सभी देशों में मुफ्त टीका, भारत में कीमत तय
X

नीलमणि लाल

लखनऊ। कोरोना को शिकस्त देने के लिए दुनिया भर के तमाम देशों में वैक्सीनेशन अभियान चल रहे हैं। ऑक्सफ़ोर्ड, फाइजर, मॉडर्ना, स्पुतनिक-5, सिनोफार्म, भारत बायोटेक, आदि कंपनियों की वैक्सीनें लगाई जा रहीं हैं। जॉनसन एंड जॉनसन जैसी कुछ वैक्सीनें भी आ चुकी हैं।

कोविड वैक्सीन के दाम अलग-अलग, ज्यादातर देशों में वैक्सीन फ्री

हर कंपनी की वैक्सीन के दाम अलग-अलग हैं लेकिन अधिकांश देशों में सभी नागरिकों के लिए मुफ्त वैक्सीनें दी जा रही है। अलग अलग देशों ने वैक्सीनेशन के लिए भरी भरकम बजट रखा है। वहीं पाकिस्तान और तमाम अफ्रीकी देश डोनेशन पर मिल रही वैक्सीन के भरोसे हैं। कोरोना महामारी में अमीर – गरीब देशों की असमानता और भी खुल कर सामने आ गयी है जहाँ देश अपने नागरिकों के जीवन की रक्षा करने में आशय नजर आ रहे हैं। ऐसे में ये देश शायद ही अपने सभी नागरिकों का वैक्सीनेशन कर पायें।

ये भी पढ़ें-MP होगा बंद! नाइट कर्फ्यू की तैयारी में शिवराज सरकार, कोरोना पर लिया ये फैसला

भारत के प्राइवेट अस्पातालों में वैक्सीन की फीस तय

सबसे पहले भारत की बात करें तो देश में सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन फ्री में लगी जा रही है जबकि प्राइवेट अस्पतालों आदि में निश्चित फीस पर वैक्सीन दी जा रही है।

Covid-19 Vaccine

जापान में वैक्सीनेशन के लिए विधेयक, 12 करोड़ 60 लाख लोगों को मुफ्त टीका

जापान में रह रहे सभी 12 करोड़ 60 लाख लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी जा रही है। जापान में इस काम के लिए बाकायदा एक विधेयक पास किया गया है।

ये भी पढ़ें-वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से हटेगी मोदी की तस्वीर, चुनाव आयोग ने दिया ये आदेश

अमेरिका में वैक्सीनेशन फीस सरकार-बीमा कंपनियां कर रही वहन

अमेरिका में सभी लोगों को संघीय सरकार फ्री में वैक्सीन दे रही है। देश में कहीं कहीं वैक्सीन लगाने की फीस ली जा रही है लेकिन ये फीस भी सरकार, बीमा कंपनियों या हेल्थ केयर प्रोग्राम द्वारा वहन की जा रही है। अमेरिकी सरकार ने फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन खरीदने के लिए बहुत पहले से करार किया हुआ है। प्रेसिडेंट जो बिडेन ने वादा किया है कि पूरी दुनिया में जरूरतमंद देशों को वैक्सीन के काम के लिए अमेरिका फंड देगा। बिडेन प्रशासन का कहना है कि अमेरिका 4 अरब डालर इस काम में खर्च करने वाला है।

ढाई अरब वैक्सीन खुराकें मुफ्त

यूरोपियन कमीशन की बात करें तो अधिकाँश देशों में सरकारें समस्त लोगों को फ्री में वैक्सीन लगा रहीं हैं। यूरोपियन कमीशन ने ढाई अरब वैक्सीन खुराकें खरीद रहीं हैं।

ये भी पढ़ें-फिर बंद हुए स्कूलः कोरोना का कहर दोबारा, आसान नहीं महामारी से जंग

चीनी नागरिकों को फ्री में वैक्सीन

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के अनुसार सभी चीनी नागरिकों को फ्री में वैक्सीन दी जायेगी। इसी तरह ब्राजील, रूस और सऊदी अरब में सभी नागरिकों के लिए फ्री में वैक्सीन दी जा रही है।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story