×

वैक्सीन पर खुशखबरी: अगले हफ्ते मंजूरी दे सकती है सरकार, तैयारी हुई शुरू

दुनियाभर में कोरोना के लगातार मिल रहे केस को देखते हुए भारत अगले महीने अपने नागरिकों को टीका लगाना शुरू करना चाहता है। फाइजर इंक और स्थानीय कंपनी बायोटेक द्वारा बनाए गए टीकों के लिए आपातकालीन उपयोग पर भी विचार किया जा रहा है।

Newstrack
Published on: 23 Dec 2020 5:53 AM GMT
वैक्सीन पर खुशखबरी: अगले हफ्ते मंजूरी दे सकती है सरकार, तैयारी हुई शुरू
X
वैक्सीन पर खुशखबरी: अगले हफ्ते मंजूरी दे सकती है सरकार, तैयारी हुई शुरू

नई दिल्ली: सबकी निगाहें इस समय कोरोना वायरस से निजात दिलाने वाली वैक्सीन पर टिकी हैं। जिसपर दुनिया के हर देश में युद्धस्तर पर काम चल रहा है। कोरोना का तांडव दुनिया के कई हिस्सों में जारी है। ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेंन ने एक फिर लोगों में दहशत फैला दी है। कई देशों में कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल जारी है। रूस, ब्रिटेन और अमेरिका में टीकाकरण प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जानकारी मिली है कि कोविड-19 से निपटने के लिए AstraZeneca और ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को सरकार से अगले हफ्ते मंजूरी मिल सकती है। यह भी पता चला है कि स्थानीय निर्माता द्वारा अतिरिक्त आंकड़े उपलब्ध कराए जाने के बाद सरकार से इसे मंजूरी मिलने के संकेत मिले हैं।

AstraZeneca के पांच करोड़ टीके तैयार

दुनियाभर में कोरोना के लगातार मिल रहे केस को देखते हुए भारत अगले महीने अपने नागरिकों को टीका लगाना शुरू करना चाहता है। फाइजर इंक और स्थानीय कंपनी बायोटेक द्वारा बनाए गए टीकों के लिए आपातकालीन उपयोग पर भी विचार किया जा रहा है। बता दें कि भारत पहले ही AstraZeneca के पांच करोड़ से अधिक टीकों का निर्माण कर चुका है।'

vaccination

9 दिसंबर को तीन अनुप्रयोगों की समीक्षा की गई

भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने पहली बार 9 दिसंबर को तीन अनुप्रयोगों की समीक्षा की। समीक्षा के बाद CDSCO ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) समेत सभी कंपनियों से अधिक जानकारी मांगी थी, जो एस्ट्राज़ेनेका शॉट्स बना रही है। गौरतलब है कि भारत में टीके का निर्माण भारत के सीरम संस्थान के साथ मिलकर किया जा रहा है। दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता SII ने अब सभी आंकड़े उपलब्ध करा दिए हैं। एक सरकारी स्वास्थ्य सलाहकार ने मंगलवार को समाचार ब्रीफिंग में बताया कि अधिकारी फाइजर के अधिक विवरण की प्रतीक्षा कर रहे थे।

ये भी देखें: किसान दिवस: राजनाथ ने चौधरी चरण सिंह को दी श्रद्धाजंलि, किसानों पर कही ये बात

ब्रिटेन में फाइजर और बायोएनटेक को मिली मंजूरी

बता दें की ब्रिटेन में फाइजर (Pfizer) और बायोएनटेक (BioNTech) की कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। वहां पर कोरोना वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी। ब्रिटेन की दवा कंपनी फाइजर और बायोएनटेक के कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इससे घातक कोरोना वायरस को काबू करने के लिए व्यापक पैमाने पर टीकाकरण की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

pfizer

ब्रिटेन की दवा एजेंसी (एमएचआरए) ने वैक्सीन को बताया सुरक्षित

ब्रिटेन की दवा और स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी (एमएचआरए) ने बताया कि यह वैक्सीन उपयोग में लाने के लिए सुरक्षित है। दावा किया गया था कि यह वैक्सीन कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 95 प्रतिशत तक असरदार रहा है। प्रसिद्ध और प्रमुख अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने साथ मिलकर इस वैक्सीन को विकसित किया है।

ये भी देखें: टैंकरों के बीच पिसा बाइक चालक: एक के बाद एक टकराए कई वाहन, पूरी रोड जाम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story