×

किसान दिवस: राजनाथ ने चौधरी चरण सिंह को दी श्रद्धाजंलि, किसानों पर कही ये बात

किसान दिवस के मौक पर रक्षा मंत्रा राजनाथ सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को श्रद्धांजलि दी है। राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री एवं देश के सबसे सम्मानित किसान नेताओं में अग्रणी, चौधरी चरण सिंह जी को उनकी जयंती के अवसर पर मैं स्मरण एवं नमन करता हूं।

Newstrack
Published on: 23 Dec 2020 4:57 AM GMT
किसान दिवस: राजनाथ ने चौधरी चरण सिंह को दी श्रद्धाजंलि, किसानों पर कही ये बात
X
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्ष 1974 में जब कांग्रेस सरकार ने श्रीलंका कच्छेवु द्वीप छोड़ दिया था, तब वाजपेयी ने इस फैसले की भर्त्सना की थी।

नई दिल्ली: कृषि कानून के खिलाफ किसानों के आंदोलन के बीच आज पूरे देश में किसान दिवस मनाया जा रहा है। भारत में हर साल 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाया जाता है। देश के पांचवे प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के मौके पर किसान दिवस मनाया जाता है। चौधरी चरण सिंह ने किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए कई काम किए थे।

किसान दिवस के मौक पर रक्षा मंत्रा राजनाथ सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को श्रद्धांजलि दी है। राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री एवं देश के सबसे सम्मानित किसान नेताओं में अग्रणी, चौधरी चरण सिंह जी को उनकी जयंती के अवसर पर मैं स्मरण एवं नमन करता हूं। चौधरी साहब आजीवन किसानों की समस्याओं को आवाज़ देते रहे और उनके कल्याण के लिए काम करते रहे। देश उनके योगदान को हमेशा याद रखेगा।



रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि चौधरी चरण सिंह चाहते थे कि देश के किसानों की आमदनी बढ़े, उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य मिले और किसानों का मान सम्मान सुरक्षित रहे। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी उनकी प्रेरणा से ही किसानों के हित में अनेक कदम उठा रहे हैं। किसानों का वे किसी सूरत में अहित नहीं होने देंगे।



ये भी पढ़ें...डीडीसी चुनाव: गुपकार गठबंधन आगे मगर BJP ने भी जम्मू-कश्मीर में रचा इतिहास

उन्होंने कहा कि आज किसान दिवस के अवसर मैं देश के सभी अन्नदाताओं का अभिनंदन करता हूं। उन्होंने देश को खाद्य सुरक्षा का कवच प्रदान किया है। कृषि क़ानूनों को लेकर कुछ किसान आंदोलनरत हैं। सरकार उनसे पूरी संवेदनशीलता के साथ बात कर रही है। मैं आशा करता हूं कि वे जल्द ही अपने आंदोलन को वापस लेगें।



ये भी पढ़ें...चीन को फिर झटका: ये कंपनी अयोग्य घोषित, बनाना चाहती थी वंदे भारत ट्रेन सेट

हर साल 23 दिसंबर को देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जन्मदिन पर किसान दिवस मनाया जाता है। चौधरी चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से लेकर 14 जनवरी 1980 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। उनका जन्म 23 दिसंबर 1902 को पश्चिमी यूपी के हापुड़ में हुआ था। उनके पिता का नाम चौधरी मीर सिंह था। चौधरी चरण सिंह ने आगरा यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की। इसके बाद वह गाजियाबाद में कुछ समय तक वकालत भी की। वे महात्मा गांधी से काफी प्रभावित थे।

ये भी पढ़ें...इन राज्यों में होगी बारिश, यहां पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, 3 दिनों के लिए अलर्ट जारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story