×

कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर: देश में जल्द बिकेगा ये टीका, सिर्फ इस बात का इंतजार

देसी कोरोना वैक्‍सीन से पहले देश में रूस की कोविड वैक्सनी Sputnik V मिल सकती है। दिल्‍ली की मैनकाइंड फार्मा ने RDIF के साथ Sputnik V की भारत में मार्केटिंग और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन के लिए सौदा किया है। हालांकि अभी रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V को अभी रेगुलेटरी क्लियरेंस हासिल करना है।

Newstrack
Published on: 20 Oct 2020 5:30 AM GMT
कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर: देश में जल्द बिकेगा ये टीका, सिर्फ इस बात का इंतजार
X
भारत में देसी कोरोना वैक्‍सीन के अभी अगले साल तक लॉन्‍च होने की संभावना है। इससे पहले रूस की कोविड वैक्सनी Sputnik V देश में मिल सकती है।

नई दिल्ली: कोरोना पर अब अच्छी खबरें सामने आ रही हैं। भारत में कोरोना के नए मामलों में भारी कमी आई है। अब इस बीच खबर सामने आई है कि देसी कोरोना वैक्‍सीन से पहले देश में रूस की कोविड वैक्सनी Sputnik V मिल सकती है। देसी कोरोना वैक्‍सीन के अभी अगले साल तक लॉन्‍च होने की संभावना है।

रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V को अभी रेगुलेटरी क्लियरेंस हासिल करना है। दिल्‍ली की मैनकाइंड फार्मा ने RDIF के साथ Sputnik V की भारत में मार्केटिंग और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन के लिए सौदा किया है। हालांकि कितनी डोज को लेकर बात हुई यह पता नहीं चल पाया है। मैनकाइंड के अलावा डॉ. रेड्डी लैबोरेटरीज ने भी इसी वैक्‍सीन के लिए RDIF के साथ डील की है। डॉ. रेड्डी लैब्‍स को 10 करोड़ डोज मिलेंगी।

डॉ. रेड्डी लैब्‍स का कहना है कि उन्‍हें ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से Sputnik V के फेज 2 और 3 क्लिनिकल ट्रायल की इजाजत मिल गई है। मल्‍टी-रेंटर रैंडमाइज्‍ड कंट्रोल ट्रायल में यह पता लगाया जाएगा कि वैक्‍सीन कितनी असरदार और सुरक्षित है। यह टीका गामलेया नैशनल रिसर्च इंस्टिट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी ऐंड माइक्रोबायोलॉजी ने विकसित किया है। Sputnik V दुनिया की पहली वैक्‍सीन है जो रजिस्‍टर्ड हुई है। फिलहाल रूस में इसका फेज 3 ट्रायल किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...चीन उड़ेगा मिसाइल से: पल में करेगी दुश्मनों को तबाह, सामने आई वीडियो

Covid-19 Vaccine

इजरायल की वैक्सीन का भी मानव परीक्षण

तो वहीं इजरायल ने अपनी कोरोना वैक्‍सीन का नाम ‘Brilife’ रखा है। इजरायल की वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल अक्‍टूबर के आखिरी हफ्तों में किया जाएगा। इजरायल ने अगस्‍त में ही दावा किया था कि उसने कोरोना की वैक्‍सीन विकसित कर ली है। इस वैक्‍सीन को इजरायल इंस्टिट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने तैयार किया है। IIBR के डायरेक्‍टर-जनरल के मुताबिक, 'Bri' का हिब्रू भाषा में मतलब स्‍वास्‍थ्‍य होता है, 'il' का मतलब इजरायल और जीवन। वैक्‍सीन का फेज 1 मानव परीक्षण दो सेंटर्स पर किया जाएगा। पहले फेज में इसका 100 लोगों पर ट्रायल किया जाएगा। सुरक्षित साबित होने पर वैक्‍सीन का दूसरे फेज में 1,000 लोगों पर ट्रायल होगा।

ये भी पढ़ें...मथुरा के इस मंदिर पर फैसला: दर्शन के लिए व्याकुल भक्त, कोर्ट के आदेश पर नजर

कोरोना वैक्‍सीन की डिलिवरी की तैयारियां जोरों पर

भारत में कोरोना वैक्‍सीन उपलब्‍ध होने पर उसकी डिलिवरी की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। पीएम मोदी ने ग्रैंड चैलेंजेस मीटिंग्‍स 2020 का उद्घाटन के मौके पर यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि भारत कोरोना वैक्‍सीन के विकास में आगे है। पीएम मोदी ने कहा कि हम यहीं नहीं रुकने वाले। भारत एक वेल-इस्‍टैब्लिश्‍ड वैक्‍सीन डिलिवरी सिस्‍टम तैयार करने में लगा हुआ है।

ये भी पढ़ें...चलती कार बनी आग का गोला, चंद मिनटों में हुई ख़ाक, देखने वाले भी रह गए दंग

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story