×

चीन उड़ेगा मिसाइल से: पल में करेगी दुश्मनों को तबाह, सामने आई वीडियो

भारतीय नौसेना ने रविवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रुज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। अब इंडियन नेवी ने इस परीक्षण का एक वीडियो साझा किया है। 

Shreya
Published on: 20 Oct 2020 5:08 AM GMT
चीन उड़ेगा मिसाइल से: पल में करेगी दुश्मनों को तबाह, सामने आई वीडियो
X
भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल के परीक्षण का वीडियो साझा किया है।

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने रविवार को एक बड़ी कामयाबी हासिल की और वो है ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रुज मिसाइल (Brahmos Supersonic Cruise Missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण। नौसेना ने इस शक्तिशाली मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। भारत ने अरब सागर (Arabian Sea) में भारतीय नौसेना के स्वदेशी स्टील्थ डिस्ट्रॉयर आईएनएस चेन्नई (INs Chennai) से इस मिसाइल का टेस्ट किया।

नौसेना ने शेयर किया परीक्षण का वीडियो

नौसेना ने जंगी पोत आईएनएस चेन्‍नई से ही ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को लक्ष्‍य पर दागा था। अब नौसेना ने इस मिसाइल परीक्षण का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शयेर किया है। जिसमें ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की शक्ति को देखा जा सकता है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि शक्तिशाली मिसाइल ब्रह्मोस जंगी पोत से निकलकर आसमान में अपने लक्ष्य को निशाना बनाने के लिए जा रही है।



यह भी पढ़ें: मथुरा के इस मंदिर पर फैसला: दर्शन के लिए व्याकुल भक्त, कोर्ट के आदेश पर नजर

400 किमी से ज्यादा दूरी तर लक्ष्य को कर सकती है ध्वस्त

ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल परीक्षण में पूरी तरह सफल रही। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने अपने निशाने को पूरी सटीकता के साथ मारा। इस मिसाइल के नौसेना में शामिल से नेवी की ताकत में काफी इजाफा हुआ है। यह एक लंबी दूरी की घातक मिसाइल है। बता दें कि, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक लक्ष्य को ध्वस्त कर सकती है।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी की ताबड़तोड़ रैलियां, बिहार में भरेंगे हुंकार, यहां करेंगे चुनावी सभाएं

Brahmos (फोटो-ट्विटर)

भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम से किया गया विकसित

ब्रह्मोस एक रैमजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसे पनडुब्बी, युद्धपोत, लड़ाकू विमानों और जमीन से भी लॉन्च किया जा सकता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस मिसाइल को भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम के जरिए विकसित किया गया है। इसके अलावा नौसेना ने 30 सितंबर को ब्रह्मोस के एक अन्‍य संस्‍करण का भी परीक्षण किया था। ये सतह से सतह पर लक्ष्य को निशाना बनाती है।

पलक झपकते विमानवाहक पोतों को कर सकती है तबाह

ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल की बात की जाए तो यह विमानवाहक पोतों को भी पलक झपकते तबाह कर सकती है। इस गति काफी तेज है। जानकारी के मुताबिक, ब्रह्मोस ध्‍वनि की गति से तकरीबन तीन गुना ज्यादा तेज गति से अपने लक्ष्य को भेदती है।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव प्रचार के दौरान अफरा तफरी, टूटा मंच, जमीन पर गिरे प्रत्याशी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story