×

कोरोना की सबसे खास वैक्सीनः भारत में हुई तैयार, जानें कैसे है अलग

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि इस टीका पर दूसरे चरण का परीक्षण आगामी मार्च माह में किए जाने की उम्मीद है।

suman
Published on: 14 Jan 2021 4:05 AM GMT
कोरोना की सबसे खास वैक्सीनः भारत में हुई तैयार, जानें कैसे है अलग
X
टीका लगवाने के बाद करीब 30 मिनट तक आराम करना चाहिए ताकि यह देखा जा सके कि वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा।

लखनऊ : कोरोना वायरस से पूरी दुनिया संक्रमित हो गई है। इसकी वैक्सीन भी आ गई है और लोगों को डोज भी मिलने लगा है। कोरोना टीकाकरण को लेकर भारत की आत्मनिर्भरता पूरी दुनिया देख रही है। सबसे कम कीमत पर टीका मिलने के बाद अब एम आरएनए तकनीक को लेकर भी दुनिया का सबसे खास टीका भारत में तैयार हो रहा है।

टीका अब तक कम तापमान

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल का कहना है कि एम आरएनए टीका अब तक कम तापमान को लेकर सामने आए हैं। ऐसे में भारत के लिए इतने कम तापमान पर भंडारण की सुविधा लेना काफी मुश्किल है लेकिन भारतीय वैज्ञानिकों ने भारत की जरूरतों को समझते हुए एकदम अलग टीका तैयार किया है जिसे अधिक तापमान पर भी सुरक्षित रखा जा सकता है। यह एक बड़ी कामयाबी है।

डीबीटी की सचिव एवं बीआईआरएसी की अध्यक्ष डॉ. रेणु स्वरूप ने बताया कि यह टीका दुनिया में एकदम अलग है। भारत के लिए यह बड़ी सफलता है। डीबीटी द्वारा समर्थित यह एम-आरएनए प्लेटफार्म न्यूक्लिएक ऐसिड टीका एवं डिलीवरी सिस्टम में की गई प्रगतियों का उपयोग करता है। नैनोटेक्नोलॉजी पर आधारित यह टीका पशु परीक्षण में काफी प्रभावी रहा है।

यह पढ़ें...फिर आया भूकंप: उड़ गयी सबकी नींद, त्यौहार की बीच दिखी लोगों में दहशत

corona virus

औरों से अलग है एमआरएनए टीका

डीबीटी के ही एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि एमआरएनए टीका अलग है। इसमें कोरोना वायरस की आनुवंशिक सामग्री का एक खास हिस्सा होता है। इसे मैसेंजर आरएनए या एमआरएनए कहते हैं।

शरीर में दाखिल होने पर यह एमआरएनए हमारी ही कोशिकाओं को वायरस वाला वह प्रोटीन बनाने का निर्देश देने लगता है जिसकी मदद से असली कोरोना वायरस हमला बोलता है। इसके चलते शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने लगती है।

भारत में दोनों तरह के टीका हो रहे तैयार

वैज्ञानिकों का कहना है कि डीएनए और एमआरएनए तकनीक को लेकर टीका विज्ञान में शोध पर कार्य किया जाता है। कोरोना वायरस को लेकर भारत ऐसा देश है जहां दोनों तकनीक पर वैज्ञानिकों ने काम किया है और टीका तैयार किया है। जाइडस कैडिला का टीका डीएनए आधारित है। जबकि एम आरएनए टीका भी विकसित हो चुका है। दोनों ही टीका अभी मानव परीक्षण की स्थति में आ चुके हैं।

टीका दुनिया में मौजूद

तापमान से लेकर कीमतों तक में यह टीका बाकी देशों की तुलना में सबसे अलग होगा। भारतीय वैज्ञानिकों की लंबी खोज और रात-दिन की मेहनत के बाद इस टीका को तैयार किया जा रहा है। अभी तक एमआरएनए तकनीक पर आधारित दो तरह के टीका दुनिया में मौजूद हैं।

corona test kit

तापमान और कीमत

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने इसी तकनीक को लेकर टीका विकसित किया है जिसे -70 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखना बेहद जरूरी है। इस टीका की प्रति डोज कीमत करीब 1431 रुपये है। ठीक इसी तरह का एक टीका मोर्डना कंपनी द्वारा विकसित किया है जिसे 2 से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा जा सकता है लेकिन प्रति डोज इस टीका की कीमत करीब 2715 रुपये हो सकती है।

यह पढ़ें...Pongal 2021: दक्षिणवासियों का खास त्योहार, 4 दिन मनाते हैं ऐसे, जानें रीति-रिवाज

अनुमानत: खर्चा

एक व्यक्ति को कम से कम पांच हजार रुपये का खर्चा आ सकता है लेकिन भारत में जिस एमआरएनए तकनीक से टीका विकसित किया गया है वह 2 से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान में ही सुरक्षित रहेगा और इसकी कीमत भी करीब प्रति डोज 200 से 300 रुपये के आसपास हो सकती है। हालांकि कीमतों को लेकर यह अनुमान है।

corona virus

टीका पर पहले चरण के तहत मानव परीक्षण

स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि यह टीका इससे अधिक कीमत पर उपलब्ध नहीं होगा। जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स लिमिटेड और भारत सरकार के डीबीटी मंत्रालय के वैज्ञानिकों ने मिलकर इसे तैयार किया है। अभी इस टीका पर पहले चरण के तहत मानव परीक्षण चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि इस टीका पर दूसरे चरण का परीक्षण आगामी मार्च माह में किए जाने की उम्मीद है।

suman

suman

Next Story