×

टीकाकरण एक दिन बाद, 45 साल से ज्यादा उम्र वाले रहें तैयार, वैक्सीन मिलेगी यहां

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि लोग अपने नजदीकी किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Shivani
Published on: 30 March 2021 1:12 PM GMT
टीकाकरण एक दिन बाद, 45 साल से ज्यादा उम्र वाले रहें तैयार, वैक्सीन मिलेगी यहां
X
मेरठ: वाह रे स्वास्थ विभाग, टीकाकरण तो हुआ नहीं, लेकिन सर्टिफिकेट जारी

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीनेशन पर देशवासियों को बड़ी राहत मिली है। मोदी कैबिनेट में प्रस्ताव पास होने के बाद अब एक अप्रैल से 45 साल से अधिक के सभी लोग टीकाकरण करवा सकेंगे। इस बाबत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को जानकारी दी।

1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र वालों का वैक्सीनेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि लोग अपने नजदीकी किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए लोगों को दोपहर तीन बजे के बाद जाने को कहा गया।

ये भी पढ़ेँ- कोरोना मरीजों की खोज का नया तरीका, पॉटी और हवा से होगी संक्रमित इलाकों की पहचान

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराए ऐसे

बता दें कि कल के बाद यानि एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग टीकाकरण करा सकेंगे। वैक्सीन लगवाने के लिए इच्छुक लोग https://cowin.gov.in के जरिये एडवांस अप्वॉइंटमेंट भी ले सकते है। अगर आप पहले से रजिस्ट्रेशन नही कराना चाहते तो भी 3 बजे के बाद अपने नजदीकी किसी भी टीकाकरण केंद्र पर जा कर वैक्सीनेशन के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

vaccination in india

देश में टीका की भरपूर मात्रा उपलब्ध

गौरतलब है कि अभी तक 45 से 60 साल के बीच सिर्फ गंभीर बीमारियों वाले लोगों का ही टीकाकरण होता था। हालांकि सरकार के फैसले के बाद अब एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लग सकेगा। इस बाबत 23 मार्च को केंद्र की कैबिनेट बैठक में कोविड 19 वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने को मंजूरी दी गई थी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने घोषणा करते हुए कहा था कि देश में टीका की भरपूर मात्रा उपलब्ध है। कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।

ये भी पढ़ेँ- राष्ट्रपति की हुई सफल बाईपास सर्जरी, राजनाथ सिंह ने दी जानकारी, AIIMS में थे भर्ती

Shivani

Shivani

Next Story