×

AC से हो सकता है कोरोना! CPWD ने जारी की तापमान को लेकर ये गाइडलाइन

असल में केंद्र सरकार के दफ्तर खुलने के बाद केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा अपनी बिल्डिंग में AC कोलेकर एक गाइडलाइन जारी की गई।

Aradhya Tripathi
Published on: 25 April 2020 5:11 AM GMT
AC से हो सकता है कोरोना! CPWD ने जारी की तापमान को लेकर ये गाइडलाइन
X

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। देश के कई हिस्सों में तापमान काफी बढ़ गया है। ऐसे में जारी कोरोना वायरस के कहर के चलते कई लोगों के मन में ये भी सवाल उठ रहा है कि क्या AC के इस्तेमाल से भी कोरोना वायरस पर कोई असर पढता है। ऐसे में लोग ये सोच रहे हैं कि AC का तापमान कितना रखना है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि AC के प्रयोग व इसके तापमान से कोरोना वायरस पर कोई असर नहीं पड़ता। बस हमे सेंट्रल एसी को लेकर कुछ सतर्क रहने की आवश्यकता है।

24-30 होना चाहिए AC का तापमान

असल में केंद्र सरकार के दफ्तर खुलने के बाद केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा अपनी बिल्डिंग में AC कोलेकर एक गाइडलाइन जारी की गई। ये गाइडलाइन देश में AC और फ्रिज क्व क्वालिटि कंट्रोल का ध्यान रखती है। जारी इस गाइड लाइन में इसी के तापमान के बारे में कहा गया कि

ये भी पढ़ें- अक्षय तृतीया : जानिए राशि के अनुसार क्या खरीदना सही रहेगा

ऐसे समय में AC का तापमान 24-30 डिग्री के बीच में रखना चाहिए। गाइडलाइन में ये भी कहा गया कि इस बीच ह्यूमिडिटी की मात्रा 40-70 फीसदी के बीच होनी चाहिए। और कमरे में पंखा भी चलता होना चाहिए जिससे कमरे हवा की गति बनी रहे।

चीन में फैला AC से कोरोना

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में फंसे मजदूरों पर CM शिवराज का बड़ा फैसला, ये कदम उठाएगी सरकार

गाइडलाइन में बताया गया कि कमरे में इसी को खिड़की के पास लगाना चाहिये जिससे की खिड़की खुली होने पर ताज़ी हवा भी अंदर आती रहेगी। जो की वातावरण को स्वच्छ रखेगी। वहीं कमरे की गरम हवा बाहर निकालने के लिए कमरे में एग्जॉस्ट फैन भी होने चाहिये। दरअसल लोगों में AC को लेकर इतनी सतर्कता इस लिए है क्योंकि अभी कुछ दिनों पहले चीन से ऐसी ख़बरें आईं थी कि वहां AC की वजह से 9 लोग कोरोना संक्रमित हो गए। ऐसी खबरों के बाद ही भारत में भी लोगों के दिमाग एसी को लेकर भय पैदा हो गया। चाइना में एक रेस्टोरेंट में ये लोग बैठे थे जहां एक कोरोना संक्रमित भी मौजूद था जिससे AC से बाकियों में कोरोना फ़ैल गया।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story