×

बंद होगा क्रेडिट-डेबिट कार्ड: ग्राहकों को लगा झटका, जानें पूरा मामला

अगर आप यूज़ करते हैं क्रेडिट या डेबिट कार्ड तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद है। क्योंकि 16 मार्च 2020 तक ऑनलाइन या कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो क्रेडिट या डेबिट कार्ड की ये सुविधा बंद हो जाएगी।

Roshni Khan
Published on: 7 March 2020 11:13 AM GMT
बंद होगा क्रेडिट-डेबिट कार्ड: ग्राहकों को लगा झटका, जानें पूरा मामला
X

नई दिल्ली: अगर आप यूज़ करते हैं क्रेडिट या डेबिट कार्ड तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद है। क्योंकि 16 मार्च 2020 तक ऑनलाइन या कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो क्रेडिट या डेबिट कार्ड की ये सुविधा बंद हो जाएगी। इसको लेकर RBI की तरफ से 15 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

ये भी पढ़ें:पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी ने संभाली कमान, सांसदों से कर रहे मुलाकात

क्या होता है कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन?

इस नई टेक्नॉलजी की मदद से कार्ड होल्डर को ट्रांजैक्शन के लिए स्वाइप करने की जरूरत नहीं होती है। पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीन से कार्ड को सटाने पर पेमेंट हो जाता है। एक दिन में पांच कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं। एक ट्रांजैक्शन की लिमिट 2000 रुपये है। इसमें RFID (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाता है।

नोटबंदी के बाद ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में आई तेजी

इन कार्ड्स से पेमेंट के वॉल्यूम और वैल्यू में कई गुणा बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में कार्ड ट्रांजैक्शन को सुरक्षित बनाने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। नोटबंदी के बाद ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में काफी उछाल आया है, जिसकी वजह से RBI ने बैंकों से कहा कि वो कार्ड ट्रांजैक्शन में सुरक्षा सुनिश्चित करें। 16 मार्च तक इन सुविधाओं को भी शुरू किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:CBI Vs CBI Case: अस्थान को बड़ी राहत, अदालत ने कहा नहीं है पर्याप्त सबूत

यस बैंक से 50 हजार नहीं 5 लाख तक निकाल सकते हैं अकाउंट होल्डर्स

1. डमेस्टिक, इंटरनैशनल, पीओएस ट्रांजैक्शन, एटीएम ट्रांजैक्शन लिमिट ऑन/ऑफ करने की सुविधा।

2. कार्ड के स्टेटस में किसी तरह का बदलाव होने पर कार्ड होल्डर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, मेल आईडी पर अलर्ट भेजना।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story