×

मुंबई में मगरमच्छ: महीनों से घूम रहा यहां पर, अब वन विभाग के जाल में फंसा

हाल ही में इसके कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। इसके साथ ही स्थानीय लोगों ने इस संबंध में विभाग को सूचना दी। लोगों ने सुरक्षा को देखते हुए मगरमच्छ को वहां से हटाने की मांग की थी।

suman
Published on: 24 Feb 2021 2:44 PM GMT
मुंबई में मगरमच्छ: महीनों से घूम रहा यहां पर, अब वन विभाग के जाल में फंसा
X
मुंबई के नालों में सालों से घूम रहा था मगरमच्छ,वन विभाग ने किया रेस्क्यू

मुंबई : कहते हैं कि जंगली जीव जंगलों में रहते हैं। अगर बाघ, तेंदुए शेर को देखना हो तो जू या जंगल की तरफ रुख करना पड़ेगा। कभी कभार ही ये जानवर शहरों में देखे जाते हैं, लेकिन एक मगरमच्छ इस महानगरी में कई दिनों से जिंदगी जी रहा था । मुंबई के नाले में खतरनाक मगरमच्छ मजे की जिंदगी जी रहा है। लोग उस समय हैरान रह गए ।

एक सीवर से मगरमच्छ को बाहर निकाला

जब नवी मुंबई के बेलापुर इलाके में एक सीवर से मगरमच्छ को बाहर निकाला गया। जो सालों से नालों में भटक रहा था। यह घरों के आसपास बने नालों में घूमता था। हालांकि, इसने कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाई। पानी के पास आराम फरमा रहे मगरमच्छ का एक वीडियो भी सामने आया है जो काफी वायरल हो रहा है।



यह पढ़ें....कोरोना वैक्सीनेशन: अब हेल्थ वर्कर हो जाएं तैयार, कल टीकाकरण का आखिरी मौका

मगरमच्छ खतरनाक जानवर

वैसे मगरमच्छ खतरनाक जानवर माना जाता है। लोग इसके करीब जाने से भी डरते हैं, लेकिन इस बार मगरमच्छ खुद लोगों के करीब आ गया। वन विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि मगरमच्छ कई सालों से नालों में था। हाल ही में इसके कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। इसके साथ ही स्थानीय लोगों ने इस संबंध में विभाग को सूचना दी। लोगों ने सुरक्षा को देखते हुए मगरमच्छ को वहां से हटाने की मांग की थी।

magar

तस्वीरें और वीडियो वायरल

ठाणे फॉरेस्ट रेंज अधिकारी ने बताया मगरमच्छ 6.43 फीट लंबा और 35.5 किलोग्राम का है। यह सालों से बेलापुर इलाके के नालों में घूम रहा था। उन्होंने कहा कि इसकी कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हुई थी। हालांकि, इसने किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाया है।

मगरमच्छ की वजह से किसी को नुकसान नहीं

राहत की बात यह है कि इतने सालों से सीवर में रहने के बाद भी इस मगरमच्छ की वजह से किसी को नुकसान नहीं पहुंचा। वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मगरमच्छ छोटी नदी नाले में घूमता रहता था, आराम करने के लिए वह पास में ही मछली पालने के लिए बनाए गए एक तालाब में दिन गुजारता था।

magar

यह पढ़ें....सावधान औरैया वासियों: अब नहीं चलेगा कोई भी जुगाड़, तेजी से कट रहा है चालान

अधिकारियों ने बताया कि रविवार को मगरमच्छ को देखे जाने की सूचना मिली। उसके बाद बीते रविवार को इसे पकड़ने के लिए नाले में एक जाल बिछाया गया था। इसके बाद मंगलवार को इस रेस्क्यू कर लिया गया। इसके बाद विभाग ने मगरमच्छ को नाले से बाहर निकालने का फैसला लिया। उन्होंने बताया इसे नाले से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है और किसी जू में छोड़ने की तैयारी की जा रही है।

suman

suman

Next Story