×

Whatsapp Video Call पर न्यूड रिकाॅर्डिंग, Users को फंसाया जा रहा, बचकर रहें आप

अनजाने नम्बर से कॉल आता है और फिर आपकी फ़ोटो या वीडियो को कैप्चर करके उसे मॉर्फ किया जाता है और न्यूड फोटो या वीडियो में बदल कर उसे वायरल करने की धमकी दी जाती है फिर पैसे ऐंठे जाते हैं।

Newstrack
Published on: 20 March 2021 6:33 AM GMT
Whatsapp Video Call पर न्यूड रिकाॅर्डिंग, Users को फंसाया जा रहा, बचकर रहें आप
X
वाट्सएप वीडियो कॉल की आड़ में खरनाक खेल, ऐसे फंसाया जा रहा लोगों को, बचना मुश्किल

नई दिल्ली: जैसे-जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल बढ़ रहा है, स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़ने लगें हैं। इन दिनों वाट्सएप और फेसबुक के जरिये लोगों को शिकार बनाया जा रहा है। जहां आपको अनजाने नम्बर से कॉल आता है और फिर आपकी फ़ोटो या वीडियो को कैप्चर करके उसे मॉर्फ किया जाता है और न्यूड फोटो या वीडियो में बदल कर उसे वायरल करने की धमकी दी जाती है फिर पैसे ऐंठे जाते हैं।

कई लोग हो रहे शिकार

देश में कई लोग ऐसे है जो इस स्कैम का शिकार हो चुके हैं। हाल ही में बेंगलुरू में रहने वाले एक युवक हो भी इसका शिकार होना पड़ा। युवक एक कम्पनी में काम करते हैं जो विदेशी क्लाइंट के साथ डील करती है तो इस वजह से विदेशी समयानुसार उन्हें रात को भी काम करना पड़ता है। एक रात उन्हें एक महिला का वाट्सएप पर वीडियो कॉल आया तो पहले तो हरदेव ने उठाया नहीं, इसके बाद उसने लगातार दो तीन बार फ़ोन किया तो युवक ने उठाया। इसके बाद महिला वीडियो कॉल में अपने कपड़े उतारने लगी तो युवक ने कॉल रख दिया।

ये भी पढ़ें: राजनाथ-US रक्षा मंत्री की बैठक जारी, CDS रावत भी मौजूद, चीन को घेरने की तैयारी

वीडियो वायरल करने की धमकी

करीब 30 मिनट बाद एक वीडियो उनके पास भेजा जाता है जिसमें दिखाई देता है कि युवक अपने कपड़े उतार रहा है यानि कि उसका चेहरा मॉर्फ़ करके किसी दूसरे न्यूड वीडियो में लगा दिया गया। इसके बाद उससे ब्लैकमेल किया जाने लगा और पैसे दे नहीं देने पर इस वीडियो को वायरल करने की धमकी भी दी जाती है। बाद में हिम्मत करके युवक ने पुलिस में शिकायत की, लेकिन पुलिस कोई सख्त कदम नहीं उठाया। इसके बाद उनको दोबारा कॉल आया लेकिन युवक ने ब्लैकमेल करने वालों धमकी दी कि वो पुलिस में शिकायत कर रहा है तो इसके बाद उसे कोई कॉल नहीं आया।

ऐसे फंसाया जा रहा लोगों को

इसी तरह एक अन्य मामले में सामने आया कि चार से पांच महीने पहले एक व्यक्ति को फेसबुक पर लड़की की प्रोफाइल से मैसेज आया और फिर उस व्यक्ति से बातचीत की और उससे मदद मांगी। इसके बाद वाट्सएप नम्बर मांगा गया तो व्यक्ति ने अपना ऑफिसियल नम्बर दे दिया। इस स्कैम के बारे में खुद विक्टिम ने बताया कि जब वाट्सएप कॉल आया तो पहले स्क्रीन बिल्कुल धुंधली दिखी तो उसने कॉल रख दिया फिर लड़की ने दोबारा कॉल किया तो व्यक्ति को वाट्सएप पर एक दूसरी स्क्रीन दिखी जिसमें एक महिला खुद को को निर्वस्त्र कर रही थी।

ये भी पढ़ें: Video: US राष्ट्रपति बाइडन फिसले 3 बार, White House ने बताया हवा को जिम्मेदार

बाद में उस युवक को रिकार्डेड वीडियो भेजी जाती है, जिसमें उस न्यूड वीडियो में उस व्यक्ति का चेहरा लगा होता है और उसे भी ब्लैकमेल कर पैसे की मांग की जाती है। इसके बाद व्यक्ति उस नम्बर को ब्लॉक कर देता है लेकिन स्कैम करने वाले उस व्यक्ति के कजिन को वो वीडियो भेज दिया। इसके बाद जब व्यक्ति ने अपनी सभी आईडी को लॉक कर दिया और पुलिस से शिकायत की लेकिन पुलिस का कोई एक्शन नहीं हुआ और ये कह दिया गया कि ये सब सामान्य है।

ऐसा एक मामला कुछ दिन पहले आगरा से सामने आया जहां एक व्यक्ति को भी बिल्कुल इसी तरह झांसे में फंसाया गया और उस लड़की ने लड़के को कपड़े उतारने के लिए बहुत फ़ोर्स किया, लेकिन उस व्यक्ति ने इन सब हरकतों को स्क्रीन रिकॉर्ड कर लिया और उसके एक मित्र जो साइबर क्राइम में एसआई है उसको घटना से अवगत कराया।

Newstrack

Newstrack

Next Story