×

अलर्ट जारी! आने वाले हैं 163 चक्रवाती तूफान, IMD ने बताए इनके नाम

तूफान का नाम सुनते ही लोगों के मन में डर पैदा हो जाता है कि कितना भयानक मंजर होगा और कितना तबाही मचाएगा। चक्रवाती तूफान आने वाले हैं जिसको लेकर मौसम विभाग ने जानकारी साझा की है।

Dharmendra kumar
Published on: 29 April 2020 2:27 PM GMT
अलर्ट जारी! आने वाले हैं 163 चक्रवाती तूफान, IMD ने बताए इनके नाम
X

नई दिल्ली: तूफान का नाम सुनते ही लोगों के मन में डर पैदा हो जाता है कि कितना भयानक मंजर होगा और कितना तबाही मचाएगा। चक्रवाती तूफान आने वाले हैं जिसको लेकर मौसम विभाग ने जानकारी साझा की है।

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने अन्य देशों के साथ मिलकर उत्तरी हिंद महासागर, अरब सागर और हिंद महासागर में आने वाले 163 चक्रवाती तूफानों की पहचान की है और इनका नामकरण किया है। इन आने वाले चक्रवाती तूफानों के नाम रखे गए हैं।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान में हिंदू MLA कोरोना पॉजिटिव, राजस्थान के शाही परिवार से है संबंध

भारतीय मौसम विभाग ने नामों की सूची जारी की है वे अलग-अलग प्रकार के हैं। इनके नाम अर्णब, व्योम, निसर्ग, उपाकुल, आग, गति आदि हैं। भारत ने 13 देशों में मौजूद अपने वेदर मॉनिटरिंस सेंटर्स के मुताबिक इन चक्रवाती तूफानों के नाम दिए हैं। कुल मिलाकर अलग-अलग 163 तूफानों के नाम हैं।

इस नाम को जारी करने में भारत ने अपने छह रीजनल स्पेश्लाइज्ड सेंटर्स और पांच रीजनल ट्रॉपिकल साइक्लोन वॉर्निंग सेंटर्स से भी सहायता ली है। भारत अपने आसपास मौजूद देशों में आने वाले तूफानों की जानकारी 13 देशों के साथ साझा करता है।

यह भी पढ़ें...खुशखबरी: अब मजदूरों की होगी घर वापसी, सरकार ने दिया आदेश

भारत के अलाना ये 13 देश हैं बांग्लादेश, ईरान, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, कतर, सऊदी अरब, श्रीलंका, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और यमन।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले सीजन में इन 13 देशों में इतने तूफान आने की संभावना है। ये सभी तूफान अलग-अलग तीव्रता के होंगे।

IMD के महानिदेशख मृत्युंजय मोहपात्रा के मुताबिक, अगला चक्रवाती तूफान अंफान आएगा। यह नाम थाईलैंड के द्वारा रख गया है। दक्षिणी अंडमान सागर में निम्न दबाव के कारण इसके बंगाल की खाड़ी में आने की आशंका है।

यह भी पढ़ें...सीएम ममता बनर्जी ने लॉकडाउन में छूट देने के लिए तैयार किया ये खास प्लान

जानिए आने तूफाने के नाम

भारतः गति, तेज, मुरासू, आग, व्योम, झार, प्रोबाहो, नीर, प्रभंजन, घुरनी, अंबुड, जलाधि, वेग।

बांग्लादेशः निसर्ग, बिपोरजॉय, अर्णब, उपाकुल, बरशों, रजनी, निशिथ, उर्मी, मेघाला, समीरों, प्रतिकुल, सरोबोर, मेहानिशा।

पाकिस्तानः गुलाब, आस्ना, साहाब, अफसान, मनाहिल, शुजाना, परवाज, जन्नाता, सरसर, बादबान, सर्राब, गुलनार, वासेक।

श्रीलंकाः असानी, शक्ति, गिगुम, गगन, वेरांभा, गर्जना, नीबा, निन्नाड़ा, विदूली, ओघा, सलिथा, रिवी, रुडू।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story