×

खुशखबरी: अब मजदूरों की होगी घर वापसी, सरकार ने दिया आदेश

लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी हुई है, जिसका सबसे ज्यादा फायदा अपने घरों से दूर अन्य क्षेत्रों में फंसे लोगों को होगा।

Shivani Awasthi
Published on: 29 April 2020 1:28 PM GMT
खुशखबरी: अब मजदूरों की होगी घर वापसी, सरकार ने दिया आदेश
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बाद कई लोग दूसरे शहरों या राज्यों में फंस गए हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी झेल मजदूर और छात्र वर्ग झेल रहा है। लेकिन अब उनकी घर वापसी हो सकेगी। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन में फंसे मजदूरों, छात्रों, तीर्थयात्री व पर्यटकों की वापसी को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है।

गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी

लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी हुई है, जिसका सबसे ज्यादा फायदा अपने घरों से दूर अन्य क्षेत्रों में फंसे लोगों को होगा। इस गाइड लाइन के मुताबिक़, अलग-अलग स्थानों पर फंसे हुए प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों की आवाजाही हो सकेगी। इन्हे एक राज्य से दूसरे राज्य भेजा जाएगा।

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों-छात्रों की होगी घर वापसी

इस दौरान सफर करने वालों की जांच की जायेगी। जिसके बाद ही लोगों को उनके गंतव्य तक पहुँचाया जाएगा। गंतव्य तक पहुंचने के बाद इन लोगों को स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी की निगरानी में क्वारंटीन में भेजेंगे। इतना ही नहीं घर वापसी करने वाले इन लोगों को आरोग्य सेतु एप के उपयोग के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः सीएम ममता बनर्जी ने लॉकडाउन में छूट देने के लिए तैयार किया ये खास प्लान

लोगों के घर वापसी की जिम्मेदारी इनकी:

नई गाइडलाइन के मुताबिक सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश नोडल अधिकारियों की नियुक्त करेंगे जो बाहर फंसे लोगों को वापस भेजने और लाने की जिम्मेदारी निभाएंगे। जो लोग अपने राज्य वापस आना चाहते हैं, वह इन नोडल अधिकारियों से सम्पर्क करेंगे।

ये भी पढ़ेंः Gmail से खतरा: तुरंत हो जाएँ सावधान, नहीं तो खड़ी हो सकती है नई मुसीबत

गौरतलब है कि बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों ने केंद्र से लॉकडाउन में फंसे उनके मजदूरों व छात्रों को राज्य में वापसी को लेकर मांग की थी। ये लोग लॉकडाउन के बाद यातायात प्रतिबन्ध और बॉर्डर सील होने के कारण अपने घर वापस नहीं जा पा रहे है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story