देश की तरफ बढ़ रहा भयानक तूफान: खतरे में ये राज्य, जारी हुआ अलर्ट

निसर्ग तूफ़ान विकराल रुप लेता जा रहा है। वहीं 3 जून की शाम को ये चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात को पार कर जाएगा, जिससे भारी बारिश होने की संभावना है। इस बाबत कई राज्यों में एलर्ट जारी कर दिया गया है।

लखनऊ: अम्फान के बाद अब चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ भारत में तबाही मचाने के लिए तैयार हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, निसर्ग तूफ़ान विकराल रुप लेता जा रहा है। वहीं 3 जून की शाम को ये चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात को पार कर जाएगा, जिससे भारी बारिश होने की संभावना है। इस बाबत कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

निसर्ग तूफ़ान से ये राज्य होंगे प्रभावित

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, 3 जून को चक्रवात गुजरात के तट तक पहुँच सकता है। चक्रवाती तूफान में तब्दील होने पर हवा की गति 105 से 115 किमी प्रति घंटा हो सकती है। हवा की रफ्तार 125 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंचने का अनुमान है। जिससे दक्षिणी गुजरात क्षेत्र में 3 और 4 जून को भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः केरल में मानसून ने दी दस्तक, UP समेत इन राज्यों में आंधी और बारिश की चेतावनी

इन राज्यों में अलर्ट

गुजरात समेत महाराष्ट्र, गोवा, दमन-दीव और दादरा नगर हवेली में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं राज्य सरकारों ने इससे बचने के लिए निचले स्थानों पर रहने वालों को निकालने के आदेश दिए है। निसर्ग तूफ़ान के खतरे से निपटने के लिए इन सभी राज्यों में नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (NDRF) की कुल 23 टीमें लगाई गयी हैं। वहीं ऐसे आधा दर्जन से ज्यादा जिले हैं, जहां तूफ़ान का प्रभाव ज्यादा देखने को मिलेगा। ऐसे में इन जिलों में NDRF की 10 टीमें तैनात की गई हैं

ये भी पढ़ेंः अमेरिकी विदेश मंत्री का बड़ा बयान, भारतीय सीमा पर चीन रच रहा साजिश

गृह मंत्री अमित शाह ने दिए निर्देश

तूफ़ान के खतरे के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह ने नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) के अधिकारियों और प्रभावित होने वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक की और इस दौरान हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

 

राज सरकारों ने की तूफ़ान से निपटने की तैयारी:

गुजरात के विजय रुपाणी ने तूफ़ान से बचने की तैयारियों की समीक्षा बैठक की, इस दौरान उन्होंने राज्य के पांच जिलों- सूरत, भरुच, नवसारी, वलसाड और दांग और सौराष्ट्र के भावनगर और अमरेली जिले में NDRF की टीमें नियुक्त की।

महाराष्ट्र सरकार ने भी मुंबई और उसके आसपास के जिलों में एलर्ट जारी कर एनडीआरएफ की टीमों की तैनाती की। जिनमें मुंबई शहर, मुंबई उपनगरीय जिले, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के नाम शामिल हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।