×

तूफानी संकट में ये राज्य: आज काल बन सकता है 'बुरेवी', चेतावनी जारी

मौसम विभाग के अनुसार  चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' इसके बाद पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 4 दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 3 Dec 2020 2:21 AM GMT
तूफानी संकट में ये राज्य: आज काल बन सकता है बुरेवी, चेतावनी जारी
X
श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है

नई दिल्ली : आज के सामय में पूरा देश और दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रहा है। कोरोना एक काल बनकर छाया हुआ है। इसी बीच प्रकृति भी कहर बरपा रही है। अब देश पर चक्रवाती तूफानों के संकट सामने हैं। अब खबर है कि, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' तबाही मचा सकता है। कुछ दिनों पहले पश्चिम बंगाल की खाड़ी में तीन चक्रवाती तूफान अम्फान, निसर्ग और निवार तबाही मचा चुके हैं। अब 'बुरेवी' का संकट मंडरा रहा है।

बुरेवी' का खतरा

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान निवारे के बाद केरल और तमिलनाडु पर एक और तूफान 'बुरेवी' का खतरा मंडरा रहा है। इस तूफान के चलते कल केरल में तेज बारिश का आशंका जताया गया है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा और अलप्पुझा के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि कोट्टयम, एर्नाकुलम, तिरूवंनतपुरम और इदुक्की जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट है। राहत और बचाव के काम के लिए एनडीआरएफ की छह टीमें केरल पहुंच गई हैं।

यह पढ़ें...अमेरिका ने फाइटर जेट से गिराया परमाणु बम, कांपने लगा चीन, दुनिया में मची हलचल

तेज बारिश की आशंका

आईएमडी के मुताबिक, "दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर गहरे दबाव के क्षेत्र ने मजबूत होकर मंगलवार देर रात को चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' का रूप लिया और अब इसके श्रीलंकाई तट को पार करने की संभावना है। श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है।"

यह पढ़ें...राशिफल 3 दिसंबर: जुबान से बिगड़ेगा इन 5 राशियों का काम, जानें बाकी का हाल

4 दिसंबर तक मच सकती है तबाही

चक्रवाती तूफान के जुनूब तमिलनाडु में चार दिसंबर तक पहुंचने के इमकान हैं इस दौरान रियासत में 2 और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। श्रीलंका के सरहदी इलाकों से गुजरते हुए 3 दिसंबर को इसके मगरिब की ओर मुन्नार की खाड़ी और कन्याकुमारी पहुंचने के इमकान हैं। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' इसके बाद पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 4 दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा।

अलर्ट जारी

केरल, पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी चक्रवात पनप रहा है, इसके चलते इन क्षेत्रों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा में भारी बारिश होने की संभावना है। तो वहीं, चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' के खतरे से बचने के लिए अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story