×

होली की अजब परंपराः दामाद को गधे पर बैठाकर निकालते हैं जुलूस, जानें वजह

होली के दिन दमाद को गधे पर बैठाने की परंपरा काफी सालों से चलती आ रही है। बताया जाता है कि जिस दमाद को गधे पर बैठाया जाता है उसके ससुर दमाद का मुंह मीठा करवाते हैं। इसके साथ वह दमाद को एक सोने की अंगूठी और दमाद की पसंद का कपड़ा दिया जाता है।

Newstrack
Published on: 28 March 2021 2:23 PM GMT
होली की अजब परंपराः दामाद को गधे पर बैठाकर निकालते हैं जुलूस, जानें वजह
X
होली की अजब परंपराः दामाद को गधे पर बैठाकर निकालते हैं जुलूस, जानें वजह photos (social media)

मुंबई : होली के मौके पर महाराष्ट्र के बीड जिले में एक खास परंपरा होती है। बताया जाता है कि होली के दिन इस गांव में दमाद को गधे पर बैठकर चक्कर लगवाया जाता है। इसके साथ उस दमाद को एक सोने की अंगूठी और नए कपड़े दिए जाते थे। आपको बता दें कि यह परंपरा 80 दशकों से चलती आ रही है। कोरोना महामारी के कारण इस परंपरा का आयोजन इस बार नहीं मनाया जा रहा है।

होली पर दमाद को गधे पर बैठाने की परंपरा

होली के दिन दमाद को गधे पर बैठाने की परंपरा काफी सालों से चलती आ रही है। बताया जाता है कि जिस दमाद को गधे पर बैठाया जाता है उसके ससुर दमाद का मुंह मीठा करवाते हैं। इसके साथ वह दमाद को एक सोने की अंगूठी और दमाद की पसंद का कपड़ा दिया जाता है। लेकिन इस साल कोरोना को देखते हुए कई बंदिशे लागू है।

80 साल से चलती आ रही यह परंपरा

बताया जाता है कि यह परंपरा 80 साल से चलती आ रही है। इस परंपरा को सुमित सिंह देशमुख के परदादा ने शुरू की थी। आपको बता दें कि परदादा के दमाद होली के दिन होली खेलने से मना कर रहे थे। तब परदादा ने अपने दमाद को गांव वालों की मदद से गधे पर बैठाकर 3 घंटे गांव के चक्कर लगवाए थे। उसके बाद दमाद का मुंह मीठा किया था। एक सोने की अंगूठी और नया कपड़ा दिया था। तब से यह परंपरा चलती आ रही है।

ये भी पढ़े...होलिका दहन नहीं होता यहां, वजह है बेहद खास, जानें फिर कैसे मनाई जाती है Holi

donkey ride

दमादों की लिस्ट का चुनाव किया जाता है

होली की इस परंपरा में गांव में रहने 180 दमाद हिस्सा लेते हैं। इन दमादों में चुनाव किया जाता है। आपको बता दें कि इस गांव के दमाद इसी गांव में रहते हैं। यहीं काम धंधा करते हैं। यह लिस्ट होली के कई दिनों पहले से बनना शुरू हो जाती है। कभी -कभी तो कई दमाद इस परम्परा को करने से इंकार कर देते हैं। फिर यहां के बुजुर्ग और मित्र समझाते हैं।

ये भी पढ़े...महाराष्ट्र लॉकडाउन को तैयार: CM उद्धव ठाकरे ने दिए ये आदेश, अधिकारी जुटे काम में

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story