×

भारत ने दुनिया को बड़ी त्रासदी से बचाया, 'दावोस एजेंडा' में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसी अन्य की देश के साथ भारत की सफलता को आंकना उचित नहीं होगा। जिस देश में दुनिया की 18 फीसदी आबादी है, उस देश ने महामारी को नियंत्रण करके पूरी मानवता को बड़ी त्रासदी से बचाया है।

Shreya
Published on: 28 Jan 2021 1:35 PM GMT
भारत ने दुनिया को बड़ी त्रासदी से बचाया, दावोस एजेंडा में बोले पीएम मोदी
X
भारत ने दुनिया को बड़ी त्रासदी से बचाया, 'दावोस एजेंडा' में बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली: गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व आर्थिक मंच के 'दावोस संवाद' (Davos Agenda) को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान PM कहा कि भारत की ओर से मैं दुनिया के लिए उम्मीद और सकारात्मकता का संदेश लेकर आया हूं। मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी जैसे मुश्किल वक्त में भी हमने निराशा को खुद पर हावी नहीं होने दिया।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भारत के सामने भी मुश्किलें कम नहीं थीं। महामारी को लेकर दुनिया के नामी एक्सपर्ट्स ने क्या क्या कहा था। किसी ने भारत में कोरोना संक्रमण की सुनामी आने की बात कही तो किसी ने दो मिलियन से ज्यादा मौतों का अंदेशा जताया। हालातों के मद्देनजर भारत जैसे विकासशील देश के लिए दुनिया की चिंता जायज भी थी।

यह भी पढ़ें: एटा में दर्दनाक कांड: दोस्त के प्राइवेट पार्ट में डाला बोल्ट, तोड़ी रीढ़ की हड्डी

भारत अपने ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाने में रहा सफल

लेकिन हम निराश नहीं हुए और महामारी के लिए खास इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया और लोगों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार किया। भारत में सभी ने संयम के साथ अपने कर्तव्यों का पालन किया और कोरोना के खिलाफ जंग को एक जनआंदोलन में तब्दील कर दिया। आज भारत उन देशों में शामिल है जो अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों के जीवन को बचाने में सफल रहा।

PM NARENDRA MODI (फोटो- ट्विटर)

भारत की सफलता दूसरे के साथ आंकना ठीक नहीं

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसी अन्य की देश के साथ भारत की सफलता को आंकना उचित नहीं होगा। जिस देश में दुनिया की 18 फीसदी आबादी है, उस देश ने महामारी को नियंत्रण करके पूरी मानवता को बड़ी त्रासदी से बचाया है। कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर पीएम ने कहा कि भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण प्रोग्राम शुरू किया है। आज भारत कोविड की वैक्सीन दुनिया के अनेक देशों में भेजकर वहां पर वैक्सीनेशन से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करके दूसरे देशों के नागरिकों का जीवन भी बचा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का एमएसपी दांवः फायदा किसान का या पांच राज्यों के वोट बैंक का

भारत ने अपनी वैश्विक जिम्मेदारी को भी शुरू से निभाया

उन्होंने आगे कहा पूरा संसार स्वस्थ रहे। भारत की इस हजारों वर्ष पुरानी प्रार्थना पर चलते हुए संकट के इस समय में भारत ने अपनी वैश्विक जिम्मेदारी को भी शुरू से निभाया है। जब दुनिया के अनेक देशों में एयरस्पेस बंद था तब एक लाख से ज्यादा नागरिकों को उनके देश पहुंचाने के साथ ही भारत ने 150 से ज्यादा देशों को जरूरी दवाईयां भी भेजी।अभी भारत की दो वैक्सीन दुनिया में आई हैं लेकिन आने वाले वक्त में भारत से कई और वैक्सीन भी आने वाली हैं।

यह भी पढ़ें: अलर्ट पर दिल्ली बॉर्डर: किसानों को लेकर हर तरफ फोर्स तैनात, जाने वहाँ का हाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story