×

Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम बना आईएसआई का एडीजी

Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम को पहले ही संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका द्वारा ग्लोबल आतंकवादी नामित किया जा चुका है। वह अल कायदा, ओसामा बिन लादेन और तालिबान से जुड़ा हुआ था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Oct 2023 5:13 AM GMT
Dawood Ibrahim
X

Dawood Ibrahim  (photo: social media )

Dawood Ibrahim: कुख्यात आतंकवादी और माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का एडिशनल डायरेक्टर जनरल बना दिया गया है।

फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई पुलिस के एक हेड कांस्टेबल के बेटे दाऊद इब्राहिम कासकर को आईएसआई में एडीजी का मानद पद दिया गया है। और यह यह पिछले कई दशकों में आईएसआई को दी गई दाऊद की व्यापक सेवाओं की मान्यता है।

68 वर्षीय दाऊद इब्राहिम 80 के दशक में दुबई भाग गया था। वहां आईएसआई ने उसे आश्रय दिया। दाऊद ने आईएसआई को 12 मार्च 1993 को मुंबई में घातक सिलसिलेवार बम विस्फोटों को अंजाम देने में मदद की, जिसके बाद उसने अपना ठिकाना कराची में बना लिया जहां उसे आईएसआई द्वारा पूरी सुरक्षा प्रदान की गई। तब से दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान के आतंकी संगठनों और दुनिया भर में उनके सहयोगियों के लिए काम कर रहा है।

Dawood Ibrahim : ISI की भारत के खिलाफ फिर नई चाल, दाऊद इब्राहिम का बदला नाम...अब ये है 'मोस्ट वांटेड' की नई पहचान

ग्लोबल आतंकवादी

दाऊद इब्राहिम को पहले ही संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका द्वारा ग्लोबल आतंकवादी नामित किया जा चुका है। वह अल कायदा, ओसामा बिन लादेन और तालिबान से जुड़ा हुआ था। वह नशीली दवाओं की तस्करी के अपने विशाल साम्राज्य को सुविधाजनक बनाने के लिए आतंकवादी नेटवर्क का उपयोग कर रहा है। बदले में, दवाओं की बिक्री से पैदा मुनाफे का एक हिस्सा आईएसआई के करीबी मार्गदर्शन में आतंकवादी गतिविधियों की फंडिंग करने के लिए उपयोग किया जाता है।

ड्रग्स का धंधा

अमेरिकी प्रशासन के अनुसार, दाऊद ने पिछले दो दशकों में अल-कायदा और संबंधित ग्रुपों का सपोर्ट करने के लिए भारतीय अंडरवर्ल्ड के सबसे प्रमुख अपराधियों में से एक के रूप में अपनी स्थिति का इस्तेमाल किया है। विशेष रूप से, उसका आपराधिक सिंडिकेट नशीले पदार्थों के बड़े पैमाने पर शिपमेंट में शामिल रहा है, और उसने दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका से अपने तस्करी मार्गों को ओसामा बिन लादेन और उसके आतंकवादी नेटवर्क के साथ साझा किया है। 1990 के दशक के अंत में, कास्कर ने तालिबान के संरक्षण में अफगानिस्तान की यात्रा की थी।

Underworld Don: दाऊद इब्राहिम के बाद जुर्म की दुनिया का बादशाह कौन?

पाकिस्तान सेना से गठजोड़

बताया जाता है कि दाऊद सीमा पार से मादक पदार्थों की तस्करी में आईएसआई के साथ मिलकर काम कर रहा है। उस्की पाकिस्तान के वरिष्ठ सेना जनरलों के साथ घनिष्ठता है और वह पाक सेना के विशेष बलों के 24 घंटे सशस्त्र संरक्षण में रहता है। दाऊद का खास गुर्गा छोटा शकील अब रियल एस्टेट, बॉलीवुड और अन्य क्षेत्रों में उसके अधिकांश धंधे को संभालता है, जबकि दाऊद का छोटा भाई अनीस इब्राहिम खाड़ी और मध्य पूर्व में बिजनेस की देखरेख करता है। मुंबई, अहमदाबाद और अन्य शहरों में दाऊद का नेटवर्क बरकरार है और वह आईएसआई को इसका इस्तेमाल भारत के विभिन्न हिस्सों में जासूसी गतिविधियों को संचालित करने देता है। मुंबई के कई बिल्डर शकील द्वारा उपलब्ध कराए गए पाकिस्तानी पासपोर्ट के आधार पर दुबई या काठमांडू के रास्ते पाकिस्तान जाने के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में, डी कंपनी ने अपने लोगों द्वारा मरीन ड्राइव पर होटल मरीन प्लाजा के अधिग्रहण को सुविधाजनक बनाने की कोशिश की। हाल ही में, गिरोह ने दादर स्थित एक बेनामी बिल्डर के माध्यम से वडाला में 28 एकड़ जमीन पर भी कब्जा कर लिया। संयोग से, चीनियों ने भी मुंबई के रियल एस्टेट उद्योग में भारी निवेश करना शुरू कर दिया है और डी कंपनी से जुड़े कुछ व्यक्तियों के साथ गठजोड़ किया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story