×

मौत की भविष्यवाणी: 14 साल बाद ठीक उसी दिन हुआ इनका अंत

क्या आपने कभी सुना है कि कोई व्यक्ति खुद अपनी ही मौत की भविष्यवाणी की हो और उसके साथ ऐसा ही हुआ हो। जीं हां जिस शख्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उनका नाम है कुंजीलाल।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Oct 2019 5:02 AM GMT
मौत की भविष्यवाणी: 14 साल बाद ठीक उसी दिन हुआ इनका अंत
X
मौत की भविष्यवाणी: 14 साल बाद ठीक उसी दिन हुआ इनका अंत

नई दिल्ली : क्या आपने कभी सुना है कि कोई व्यक्ति खुद अपनी ही मौत की भविष्यवाणी की हो और उसके साथ ऐसा ही हुआ हो। जीं हां जिस शख्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उनका नाम है कुंजीलाल। ज्योतिषविद्या के जानकार कुंजीलाल मालवीय अपनी मौत की भविष्यवाणी की तारीख से 14 साल छह दिन बाद दुनिया से विदा हो गए।

यह भी देखें... इमरान की हालत खराब! मोर्चे का हुआ आगाज, जबरन कर रहा ये काम

मध्य प्रदेश के बैतूल से 12 किमी दूर गांव सेहरा निवासी कुंजीलाल 20 अक्टूबर 2005 को अपनी मौत की भविष्यवाणी कर देश-दुनिया में चर्चित हो गए थे। शुक्रवार रात करीब 11 बजे 90 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। शनिवार को उनकी अंत्येष्टि की गई।

कुंजीलाल ने 20 अक्टूबर 2005 को अपनी मौत की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा था, 20 अक्टूबर 2005 को करवाचौथ के दिन मेरी मौत हो जाएगी।

कुंजीलाल ने अपने पास आने वाले लोगों को ग्रहों की गणना के आधार पर बताया था कि 20 अक्टूबर 2005 को करवाचौथ के दिन उनकी मौत हो जाएगी। यह भविष्यवाणी गांव में चर्चा का कारण बनी और जब जिला मुख्यालय तक पहुंची तो मीडिया के सहारे देश-दुनिया को पता चल गई।

यह भी देखें... दिवाली पर भारत में केवल नहीं, इन देशों में भी ले सकते हैं ऑफिशियल छुट्टी के साथ सेलिब्रेशन का मजा

पत्नी ने करवाचौथ वृत से टल गई मौत

इसके बाद जब कुंजीलाल की मौत का बताया गया दिन आया, तब देश के कई न्यूज चैनलों ने लगातार 12 घंटे तक सीधा प्रसारण किया था, ताकि उनकी भविष्यवाणी की सत्यता लोग लाइव देख सकें।

और उस समय दिनभर कुंजीलाल के साथ परिजन और गांव वालों के साथ गांव के हनुमान मंदिर में भजन-कीर्तन करते रहे थे। हालांकि, उस दिन उनको कुछ नहीं हुआ। तब उन्होंने कहा था कि उनकी पत्नी ने करवाचौथ का व्रत कर उनकी लंबी उम्र की दुआ मांगी थी, इसलिए मौत टल गई।

फिल्म की कहानी को बताया अपनी कहानी

और तो और इसके बाद कुंजीलाल मौत की भविष्यवाणी के घटनाक्रम के बाद कुंजीलाल के पड़ोसी गांव पिपला के नाम पर 'पीपली लाइव' फिल्म बनी थी। इसमें कहानी नत्था नाम के किरदार के आसपास घूमती है। कर्ज से परेशान नत्था भी अपनी मौत की भविष्यवाणी करता है।

इस फिल्म के रिलीज होने पर कुंजीलाल ने दावा किया था कि यह फिल्म उनके जीवन पर आधारित है। उन्होंने फिल्म के निर्माता-निर्देशक को नोटिस भी भेजा था। हालांकि, इस मामले में आगे कुछ नहीं हुआ। अब तो कुंजीलाल खुद ही इस दुनिया से चले गए।

यह भी देखें... जानिए दिवाली पूजा का शुभ मुहूर्त, इन उपायों से होगी धन-धान्य की वृ्द्धि

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story