×

Deepfake वीडियो क्या हैंः देखिये मोदी और जिनपिंग को, जानिये सच

एक विडियो सामने आया हैं जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिख रहे हैं।

Monika
Published on: 23 Sep 2020 9:02 AM GMT
Deepfake वीडियो क्या हैंः देखिये मोदी और जिनपिंग को, जानिये सच
X
Deepfake वीडियो क्या हैंः देखिये मोदी और जिनपिंग को, जानिये सच

इन दिनों सोशल मीडिया पर आप कई ऐसे विडियो देख मज़े ले रहे होंगे। जिसमें दुनिया भर के नामी चेहरे आपको कभी गाना गाते दिखते हैं, तो कभी फनी डायलॉग सुनाते नज़र आते हैं। पिछले कई दिनों से ऐसी ही विडियो तेज़ी से वायरल हो रहे हैं। हाल ही में एक विडियो सामने आया हैं जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिख रहे हैं।

वायरल हो रहा विडियो

वीडियो में तीन विंडो हैं, बीच में शी जिनपिंग है और एक बॉलीवुड का गाना बैकग्राउंड में चल रहा है। जिसपर ये तीनों लिप्सिंग करते हुए दिख रहे हैं। देख कर ही लग रहा है कि ये एडिटेड और फेक है इसमें कोई दो राय नहीं है।अब आपके मन में भी इस विडियो के प्रति जागरूकता बाद रही होगी कि आखिर ये विडियो बनती कैसे हैं। तो आज हम आपको इस विडियो के बारे में बताने जा रहे हैं कि यह कैसे बनती हैं? और इसे क्या कहते हैं? पहले हम समझेंगे कि Deep Fake क्या हैं और कैसे इसे यूज करके फेक न्यूज और गलत जानकारियां वायरल की जाती हैं।

Deepfake ऐप हो रहा है पॉपुलर..

Deepfake से जुड़ा Reface AI ऐप भी इन दिनों वायरल हो रहा है। बॉलीवुड ऐक्टर रणदीप हुडा ने भी इस ऐप के ज़रिए अपना फ़ेस थॉर के साथ स्वैप किया था। सबसे पहले यह आपकी फ़ोटो लेता है ,फेशियल फ़ीचर्स को अनालाइज करके सेलिब्रिटी वीडियो के फ़ेस के साथ आपका फ़ेस स्वैप कर देता है। ये भी डीप फेक का ही एक उदाहरण है।

क्या है Deepfake?

अमेरिकी कंप्यूटर साइंटिस्ट और पिनस्क्रीन के फाउंडर और सीईओ हाओ ली ने बताया कि वह Furious 7 और The Hobbit सहित कई हॉलीवुड फिल्मों में विजुअल इफेक्ट के लिए फेशियल ट्रैकिंग और हेयर डिजिटाइजेशन का काम कर चुके हैं। Deepfake नया नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे सोशल मीडिया पर Deepfake काफी पॉपुलर हो रहा हैं। सोशल मीडिया और इंटरनेट कंपनियों को अभी से इस deepfake के बारे में सोचना होगा वरना जब तक वे इसपर काम करने की सोच रहे होंगे यह रातो रात लोगों के बीच पॉपुलर हो चूका होगा।

deepfake

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)

AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर दुनिया भर में एक्सपर्ट्स की अलग अलग राय हैं। कुछ का मानना है कि इससे दुनिया को फ़ायदा होगा, लेकिन कुछ का कहना है कि ये मानवता के लिए खतरनाक है। बहरहाल बात करते हैं अब Deepfake की जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड हैं। इसमें किसी भी तस्वीर, वीडियो और ऑडियो को मैनिपुलेट या छेड़छाड़ करके उसे बिल्कुल अलग बनाया जा सकता है। डीप फेक में Deep वर्ड Deep Learning से लिया गया है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही एक हिस्सा है। किसी लीडर या सेलिब्रिटी के स्पीच को उठा कर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड टूल के ज़रिए पूरी स्पीच बदली जा सकती है। आपको लगेगा कि स्पीच असली है, लेकिन आप भ्रम में पड़ जाएंगे।

यह भी पढ़ें: निशाने पर दलाई लामा: बौद्ध धर्मगुरु के लिए चीन ने बुना ये जाल, इनको बनाया हथियार

ऐसे होती हैं लिप्सिंग

इसके लिए चेहरे और हावभाव को पढ़ कर अलग अलग जगहों पर उस लीडर द्वारा दी गई स्पीच को इकठ्ठा किया जाता है। इसके बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड टूल के ज़रिए इसे ट्रीट किया जाता है। उस लीडर या सेलिब्रिटी की आवाज़ को लेकर उसे अलग अलग हिस्सों में बाँटा जाता है और फिर उसे अपने हिसाब से कॉन्टेक्स्ट देने के लिए मिला कर लिप सिंक कर दिया जाता है। देखने में ऐसा लगता है कि वो लीडर या सेलिब्रिटी अपनी स्पीच में वही कह रहा है जो आप देख रहे हैं।

फ़िल्मों में भी यूज किया Deepfake

Deepfake काफ़ी समय से फ़िल्मों में यूज किया जाता रहा है। उदाहरण के तौर पर फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ऐक्टर पॉल वॉटर की मौत के बाद उनकी फ़िल्म में पॉल वॉकर के भाई को रखा गया। लेकिन Deepfake के ज़रिए उनका चेहरा और आवाज़ बिल्कुल पॉल वॉकर की तरह कर दी गई। इससे पहले भी और आज भी फ़िल्मों में कई जगह पर Deepfake का उपयोग होता है, ख़ास तौर पर हॉलीवुड फ़िल्मों में इसका चलन ज़्यादा है।

यह भी पढ़ें: भारत ने की तैयारी: शिंकुला दर्रे पर बनेगी सबसे लंबी टनल, तनाव के बीच बड़ा फैसला

अब आप के स्मार्टफ़ोन पर भी

बड़े बड़े मशीनों से निकल कर यह Deepfake आपके फ़ोन में भी आ गया है। इन दिनों स्नैपचैट, इंस्टा और फ़ेसबुक पर देखा जा रहा हैं। आप सेल्फ़ी कैमरे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ट ब्यूटिफिकेशन फ़ीचर देखते हैं, दरअसल ये भी डीपफेक का ही एक उदाहरण है। क्योंकि जो जैसा है वैसा दिखता नहीं और यहां से आसानी से लोगों को बेवकूफ बनाने का भी काम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Time की इस लिस्ट में आयुष्मान खुराना को मिली जगह, दीपिका ने की तारीफ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story