×

सीमा पर युद्ध जैसे हालात, चीन को घेरने के लिए SCO की बैठक में पहुंचे राजनाथ सिंह

भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन के रूस दौरे को लेकर मॉस्को पहुंच चुके हैं। रक्षामंत्री एससीओ (शंघाई सहयोग संगठन) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे।

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 12:20 PM GMT
सीमा पर युद्ध जैसे हालात, चीन को घेरने के लिए SCO की बैठक में पहुंचे राजनाथ सिंह
X
रूस यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस के रक्षा मंत्री से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह रक्षा संबंधी द्विपक्षीय मुद्दों पर भी बात करेंगे।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बना हुआ है। फिंगर 4 पर भारत के कब्जे के बाद से चीन की सेना बौखला उठी है। वह जवाबी कार्रवाई के लिए मौके की तलाश में है।

इस बीच खबर आ रही है कि भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन के रूस दौरे को लेकर मॉस्को पहुंच चुके हैं। रक्षामंत्री एससीओ (शंघाई सहयोग संगठन) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें…चीन ने फिर की घुसपैठ: इस इलाके को कब्जाने की कोशिश, भारतीय सेना ने खदेड़ा

Rajnath Singh रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

रूस के रक्षा मंत्री से राजनाथ सिंह करेंगे मुलाकात

रूस यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस के रक्षा मंत्री से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह रक्षा संबंधी द्विपक्षीय मुद्दों पर भी बात करेंगे। इस दौरान चीन के रक्षा मंत्री भी वहां पर होंगे लेकिन राजनाथ सिंह की उनसे मुलाकात होगी या नहीं इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय को कोई जानकारी है।

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने सरकार द्वारा 118 और मोबाइल एप्स बैन करने के फैसले पर कहा, 'भारत में एफडीआई के लिए विश्व में सबसे खुले शासनों में से एक है, इसमें इंटरनेट कंपनियां और डिजिटल टेक्नोलॉजी कंपनियां भी आती हैं। लेकिन सरकार द्वारा जारी नियमों और विनियमों का पालन करना उनकी रिस्पांसबिलिटी है।

विदेश मंत्रालय ने कुलभूषण जाधव के मामले पर कहा कि 'हम राजनयिक चैनलों के माध्यम से पाकिस्तान के संपर्क में हैं। कुलभूषण जाधव की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमारी सरकार हर जरूरी कदम उठाएगी।

यह भी पढ़ें…चीन की सोची समझी साजिश: भारत से इसलिए बढ़ा रहा तनाव, ये है असली वजह

China President XI Jinping चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

बांग्लादेश कारगो ट्रांसपोर्टेशन के लिए भारत ने दो और रास्ते जोड़े

उन्होंने ये भी बताया कि बांग्लादेश कारगो ट्रांसपोर्टेशन के लिए भारत ने दो और रास्ते जोड़े हैं। भारत के प्रयासों से दोनों देशों के संबंधों में मजबूती आएगी।

प्रोटोकॉल के दूसरे परिशिष्ट पर हस्ताक्षर के साथ मार्गों की संख्या 10 हो गई है सोनमुरा से दाउदकंडी मार्ग महत्वपूर्ण है जो बांग्लादेश के माध्यम से त्रिपुरा को राष्ट्रीय जलमार्ग से जोड़ता है। इसके लिए दाउदकंडी से ट्रायल रन शुरू हो गया है और पांच सितंबर को समाप्त होगा।

यह भी पढ़ें…अमेरिका का बड़ा एलान: चीन के खिलाफ खुलकर देगा साथ, कर रहा ये बड़ी तैयारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story