×

चीन सीमा तक 43 पुल: राजनाथ करेंगे उद्घाटन, लद्दाख तक जोड़ेंगे रास्ते

3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामरिक महत्व की सुरंग, रोहतांग टनल का उद्घाटन करने वाले हैं। लद्दाख की सीमा पर पिछले पांच महीनों से चीन के साथ तनाव चल रहा है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 Sep 2020 4:52 AM GMT
चीन सीमा तक 43 पुल: राजनाथ करेंगे उद्घाटन, लद्दाख तक जोड़ेंगे रास्ते
X
3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामरिक महत्व की सुरंग, रोहतांग टनल का उद्घाटन करने वाले हैं। लद्दाख की सीमा पर पिछले पांच महीनों से चीन के साथ तनाव चल रहा है।

नई दिल्ली : चीन से तनाव के बीच आज एलएसी पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सीमा से सटे 7 अलग-अलग राज्यों और केंद्र शाति प्रदेशों में कुल 43 पुलों का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। 43 में से सबसे ज्यादा 10 पुल जम्मू-कश्मीर में बनाए गए हैं। ये सभी स्थायी ब्रिज बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन ने बना कर तैयार किए हैं। 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामरिक महत्व की सुरंग, रोहतांग टनल का उद्घाटन करने वाले हैं। लद्दाख की सीमा पर पिछले पांच महीनों से चीन के साथ तनाव चल रहा है।

यह पढ़ें....गरीबों का छीना हक: अब होगी अपात्रों पर कार्रवाई, सरकार ने शुरू की ये प्रक्रिया

पुल देश के सात राज्यों में

ऐसे में भारत अपनी सीमाओं को मजबूत करने में जुटा है। इसी कड़ी में आज काफी अहम दिन है। इन सभी पुलों का निर्माण सीमा सड़क संगठन (BRO) ने किया है। ये सभी पुल देश के सात राज्यों में बने हैं, जिनका उद्घाटन रक्षा मंत्री कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर – 10 पुल, लद्दाख – 7 पुल, हिमाचल प्रदेश – 2 पुल, पंजाब – 4 पुल, उत्तराखंड – 8 पुल , अरुणाचल प्रदेश – 8 पुल, सिक्किम – 4।

इन सभी पुलों का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। इस दौरान हिमाचल प्रदेश, पंजाब, अरूणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और सिक्किम के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ जम्मू कश्मीर और‌‌ लद्दाख के उप-राज्यपाल भी मौजूद रहेंगे।

22 पुलों का संबंध चीन सीमा

INUGRATION सोशल मीडिया से

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में निचिफू सुरंग की नींव भी गुरुवार को ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रखेंगे। इसका निर्माण भी( BRO) करेगा, जिसकी मदद से सेना के लिए सीमा तक जाना आसान होगा। इन कुल 43 पुलों में से करीब 22 पुलों का सीधा संबंध चीन सीमा से है। और सेना की हलचल, वाहनों और हथियारों को ले जाने के लिहाज से इनकी महत्वता काफी अधिक है।

यह पढ़ें....नेपाल की हार: चीन ने दिया झटका, इस धोखे से बैकफुट पर ओली सरकार

बता दें कि कुछ ही दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देश को रोहतांग टनल समर्पित करने वाले हैं, जिसका सामरिक महत्व काफी अधिक है।चीन से तनाव के मद्देनजर ये पुल अहम माने जा रहे है। और भारतीय सेना लद्दाख से लेकर अरुणाचल और उत्तराखंड, सिक्किम में सतर्क हैं ऐसे में इन पुलों के मिलने से सेना को काफी मदद पहुंचेगी। मंत्रालय के एक अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक इन पुलों में से ज्यादातर रणनीतिक महत्व वाले क्षेत्रों में हैं। इनसे सुरक्षा बलों और हथियारों के शीघ्रता से पहुंचाने में मदद मिलेगी।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story